आखिर रोड पर ये लाइनें क्यों बनाई जाती हैं ? गलती से बचने के लिए जान ले ये

आखिर रोड पर ये लाइनें क्यों बनाई जाती हैं ? गलती से बचने के लिए जान ले ये

नई दिल्ली। आप जब भी रोड पर चलते हैं ,तब आपने रोड के बीच में साइड में तरह तरह की लाइनो को तो देखा होगा लेकिन क्या आप जानते हैं इन लाइनों को क्यों बनाया जाता हैं। इनका मतलब क्या रहता हैं ? आइए जानते हैं अलग -अलग तरह की लाइनों का बनाने के पीछे क्या मतलब रहता हैं।

 

 

Broken Line Road : इस तरह के लाइनों को आपने हाईवे पर चलते हुए जरूर देखा होगा। इनका मतलब दो तरफ चलने वाले ट्रैफिक की रोड के बीच में होती हैं। ड्राइवर अगर रोड को खाली देखकर उस लाइन को क्रॉस करके दूसरी तरफ आ सकता हैं।

 

Long Broken Line or Hazard Line : ब्रोकन लाइन एक दूसरे के ज्यादा नजदीक बनाया जाता है। इन लाइनों के द्वारा आगे चलकर ट्रैफिक में होने वाले बदलाव के बारे में सचेत करेने के लिए बनाई जाती है।

 

Solid line Road : सॉलिड लाइन को रोड के बीच में सीधी बनाई जाती है। अगर इस तरह की लाइन बानी है तो ओवरटेक या लाइन को पार नहीं किया जा सकता है इन्हें अक्सर मोड़ या प्रमुख चौराहों पर बनाया जाता है। ताकि कोई भी इन जगहों से सीधे न जा सके।

 

Double Solid line Road : डबल सॉलिड लाइन को सॉलिड लाइन से बड़ी वॉर्निंग के लिए बनाया जाता है। यहां से किसी को भी ओवरटेक या लाइन को पार करने की इजाजत नहीं होती है। इसलिए इसे डबल बनाया जाता है।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password