AC को हमेशा दीवार के ऊपरी हिस्से में क्यों इंस्टॉल किया जाता है? जानिए इसके पीछे के रोचक तथ्य

Air conditioner

नई दिल्ली। ज्यादा गर्मी बढ़ने के बाद अक्सर हम अपने घरों में एसी लगवाते हैं। ताकि भीषण गर्मी से हमें राहत मिल सके। लेकिन क्या जानते हैं कि कमरे में AC को हमेशा दीवार के टॉप पर ही क्यों लगाया जाता है? अगर हम इसे नीचे की तरफ लगाएंगे तो क्या इससे कूलिंग पर असर पड़ेगा? इस बारे में ज्यादातर लोगों को पता नहीं होगा। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि ऐसा क्यों किया जाता है।

इसके पीछे साइंटिफिक रीजन है

बतादें कि, दीवार के ऊपरी हिस्से में AC फिट करने के पीछे एक साइंटिफिक रीजन है। अगर साइंस में आपकी दिलचस्पी होगी तो आपने पढ़ा होगा कि ठंडी हवा हमेशा जमीन की ओर ट्रैवल करती है जबकि गर्म हवा काफी हल्की होती है, इस कारण से वो उपर की ओर ट्रैवल करती है। AC से हमेशा ठंडी हवा निकलती है इस कारण से उसे उपर की तरफ लगाया जाता है ताकि हवा जमीन की ओर जाए और कमरा ठंडा हो जाए।

इस प्रक्रिया को संवहन कहते हैं

कमरे में हम जैसे ही AC चालू करते हैं, ठंडी हवा नीचे की ओर जाती है और गर्म हवा ऊपर की ओर जाती है। इस प्रक्रिया को विज्ञान में संवहन (Convection) कहते हैं। जिस भी कमरे में एसी लगा हो, अगर आप कमरे के ऊपरी हिस्से का तापमान चेक करेंगे तो आपको वहां हमेशा ज्यादा तापमान मिलेगा। जबकि नीचे के हिस्सा का तापमान काफई कम रहता है। यही वजह है कि हमेशा एसी को दीवार के ऊपरी हिस्से में लगाया जाता है।

गर्म हवा को भी बाहर निकालता है

इतना ही नहीं AC ऊपर पहुंची गर्म हवा को खींचकर कमरे से बाहर निकालने का भी काम करता है। अगर आप बाहर जाएंगे तो आपको वहां सामान्य से ज्यादा गर्मी महसूस होगी। क्योंकि कमरे में लगा एसी गर्म हवा को खींचकर आउटर के माध्यम से बाहर निकालता है। लेकिन अगर एसी नीचे ही ओर लगा हो तो इससे कमरे के टेंपरेचर पर क्या असर होगा? एसी को अगर दीवार के निचले हिस्से में लगा दिया जाए तो ठंडी हवा और नीचे की ओर फर्श की तरफ जाएगी। साथ ही गर्म हवा पूरे कमरे में घूमती रहेगी। इससे कमरा ठंडा नहीं हो पाएगा।

हीटर को इस कारण से नीचे लगाया जाता है

एसी को कमरे के ऊपरी हिस्से में लगाया जाता है तो वहीं रूम हीटर को हमेशा नीचे की ओर लगाया जाता है। ताकि हीटर से निकलने वाली गर्म हवा नीचे से ऊपर की ओर जाए और पूरे कमरे को गर्म करती रहे। अगर हम एसी की तरह कमरे के ऊपरी हिस्से में हीटर को लगा देंगे तो हवा ऊपर ही घूमती रहेगी और नीचे तक उसकी गर्मी नहीं आ पाएगी। इसलिए AC को हमेशा उपर लगाते हैं, जबकि रूम हीटर को नीचे लगाते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password