Corona Vaccine: WHO ने Pfizer की वैक्सीन के इमरजेंसी यूज को दी मंजूरी, BioNTech की वैक्सीन को भी इजाजत

Internet service

Coronavirus Vaccine: विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने फाइजर और बायोएनटेक (Pfizer and BioNTech) की कोरोना वायरस वैक्सीन के इमरजेंसी यूज (vaccine for emergency use) की अनुमति दे दी है। मंजूरी देने के बाद डब्लूएचओ (WHO) ने कहा, अब वह दुनियाभर में स्थित अपने क्षेत्रीय कार्यालयों के जरिए अन्य देशों को इन वैक्सीन के फायदों के बारे में बताएगा। बता दें कि, फाइजर और बायोएनटेक वैक्सीन को अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोपीय संघ समेत एक दर्जन से अधिक देशों में पहले ही मंजूरी मिल चुकी है। लेकिन कोरोना महामारी फैलने के बाद WHO ने पहली बार किसी वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मान्यता दी है।

दुनिया के गरीब देशों तक कोरोना की वैक्सीन को जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए WHO ने इमरजेंसी इस्तेमाल की लिस्टिंग प्रोसेस की शुरुआत कर दी है। इस लिस्ट में शामिल होने के बाद किसी भी कोरोना वैक्सीन को दुनिया के देशों में आसानी से इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल जाएगी।

डब्ल्यूएचओ ने अपने और दुनिया के अन्य एक्सपर्ट्स के जरिए फाइजर वैक्सीन के सुरक्षा, प्रभावकारिता और गुणवत्ता की समीक्षा की। इसके फायदों और जोखिमों का भी मूल्यांकन किया गया। WHO ने कहा, समीक्षा में पाया गया कि वैक्सीन सुरक्षा और प्रभावकारिता के मानदंडों पर खरी उतरती है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा, कोविड-19 के टीके के आपात इस्तेमाल की मंजूरी देने के उसके फैसले से ‘‘देशों को अवसर मिलेगा कि वे टीके आयात करने तथा इन्हें लगाने संबंधी अपने नियामकों की मंजूरी प्रक्रिया को गति प्रदान कर सकें।’’

गौरतलब है कि, सबसे पहले ब्रिटेन ने 8 दिसंबर को फाइजर की वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी थी। ब्रिटेन के बाद अमेरिका ने भी इस वैक्सीन को इजाजत दी थी। फिर कनाडा और यूरोरियन यूनियन के देशों ने भी इसके इस्तेमाल की मंजूरी दी थी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password