Who Is Mohammed Zubair : कौन हैं Alt News के 'फैक्ट चेकर' मोहम्मद जुबैर?

Who Is Mohammed Zubair : कौन हैं Alt News के ‘फैक्ट चेकर’ मोहम्मद जुबैर?

Who Is Mohammed Zubair : जाने माने फैक्ट चौकर और ऑल्ट न्यूज के को फाउंडर मोहम्मद जुबैर (Who Is Mohammed Zubair) को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने गिरफ्तार कर लिया है। मोहम्मद जुबैर पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचने का आरोप लगा है। जुबैर (Who Is Mohammed Zubair)  को बुराड़ी में मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया है। जहां से उन्हें एक दिन की रिमांड पर भेजा गया है। उनके खिलाफ एक ट्विटर हैंडल द्वारा शिकायत मिलने के बाद मामला दर्ज किया गया है। आखिर कौन है जुबैर(Who Is Mohammed Zubair)  , क्यों चर्चा में बना यह शख्स, आइए बताते है।

कौन हैं मोहम्मद जुबैर (Who Is Mohammed Zubair) ?

मोहम्मद जुबैर (Who Is Mohammed Zubair)  बेंगलुरु के रहने वाले हैं वह ऑल्ट न्यूज़ के को-फाउंडर और फैक्ट चेकर है। उन्होंने ऑल्ट न्यूज़ नाम की वेबसाइट प्रतीक सिन्हा के साथ 2017 में शुरु की थी। जुबैर ने इस वेबसाइट के माध्यम से कई बड़े फेक न्यूज़ के खुलासे किए हैं, जिसकी से देशभर में सराहना तक की गई। जुबैर का दावा है कि वह गलत, फेक और प्रोपगैंड फैलाने वाली खबरों का फैक्ट चेककर उसकी असलीयत बताते हैं। मोहम्मद जुबैर (Who Is Mohammed Zubair)  की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी तगड़ी फैन फॉलोइंग है। इंस्टाग्राम पर उनके करीब 26.3 हजार फॉलोअर्स हैं, तो वहीं ट्विटर हैंडल पर उनके 547.7 हजार फॉलोअर्स हैं। लेकिन उनके फेसबुक के अकाउंट को हिंदू देवी-देवताओं के खिलाफ पोस्ट करने का आरोप लगने के बाद डिलीट कर दिया था।

क्यों हुई गिरफ्तारी?

मोहम्मद जुबैर (Who Is Mohammed Zubair) को दिल्ली पुलिस ने 172/22 मामले में गिरफ्तार किया है। उनके खिलाफ यह मामला जून 2022 में दर्ज किया गया था। मीडिया की खबरों के अनुसार दिल्ली पुलिस को एक ट्विटर हैंडल की ओर से शिकायत मिली थी कि मोहम्मद जुबैर (Who Is Mohammed Zubair)  ने एक विवादित ट्वीट किया है। इस ट्वीट द्वारा धार्मिक भावनाओं को आहत करने की कोशिश की गई है। जब इस मामले की जांच की गई, जिसमें जुबैर (Who Is Mohammed Zubair)  की भूमिक आपत्तिजनक मिली। जुबैर ने पुलिस की जांच में भी सहयोग नहीं किया। इसके बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया है।

आपको बता दें कि मोहम्मद जुबैर (Who Is Mohammed Zubair) पर बीजेपी की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मोहम्मद पर विवादास्पद टिप्पणी करते हुए वीडियो को एडिट कर साझा करने का भी आरोप है। कई हिंदूवादी संगठनों ने जुबैर (Who Is Mohammed Zubair) के खिलाफ धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप में कई मामले दर्ज कराए गए।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password