MP-CG में कौन होगा अगला CM, इस दिन विधायक दल की बैठक में ऐलान?

MP-CG में कौन होगा अगला CM, इस दिन BJP विधायक दल की बैठक में ऐलान?

Share This

– सुनील शुक्‍ला  

विधानसभा चुनाव 2023 (Election-2023) के नतीजे सामने आने के बाद अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि मप्र (MP), छत्तीसगढ़ (CG) और राजस्थान (Rajsthan) का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा?  इन तीनों राज्यों के चुनाव में स्पष्ट बहुमत हासिल करने के बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) के हाईकमान ने नए मुख्यमंत्री (New CM) का नाम तय करने की कवायद शुरू कर दी है।

माना जा रहा है कि बुधवार,6 दिसंबर की शाम या गुरूवार, 7 दिसंबर की सुबह तक इन राज्यों में विधायक दल का नेता चुनने के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षकों( BJP Central Observer) के नामों का ऐलान कर दिया जाएगा।

बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने जेपी नड्डा की मुताकात

MP में इस दिन हो सकती है विधायक दल की बैठक

इसके बाद ये पर्यवेक्षक शनिवार या रविवार को इन राज्यों की राजधानी पहुंचकर पार्टी के नए बीजेपी विधायक दल (BJP Legislative Party) की बैठक में शामिल होंगे। इनकी मौजूदगी में विधायक दल का नेता चुनने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।  में MP में नए विधायक दल की बैठक शनिवार या रविवार को हो सकती हैं।

पूर्व सीएम रमन सिंह और सीएम शिवराज सिंह

विधायक दल की बैठक में नया नेता चुने जाने के बाद केंद्रीय पर्यवेक्षक पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व को इसकी औपचारिक सूचना देंगे। चुने गए नेता के नाम पर नई दिल्ली से हरी झंडी मिलने के बाद औपचारिक रूप से नए मुख्यमंत्री के नाम (New CM of MP-CG) का ऐलान किया जाएगा।

MP के CM  को लेकर सबसे ज्यादा मंथन

बीजेपी (BJP) की अंदरूनी राजनीति से जुड़े सूत्रों के मुताबिक पार्टी हाईकमान को सबसे ज्यादा मंथन मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद के फैसले के लिए करना पड़ा रहा है। मंगलवार, 5 दिसंबर को नई दिल्ली में इस मसले पर करीब 4 घंटे रात 11 बजे तक मंथन का दौर चला।

सीएम के नाम पर दिल्ली में 4 घंटे तक चला मंथन

हालांकि इस बार पार्टी ने मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के चेहरे पर लड़ा है। चुनाव में पहले से मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित नहीं किया है। लेकिन इसके बाद भी एमपी चुनाव में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivrajsingh Chauhan) बड़ा और प्रमुख चेहरा रहे हैं।

MP में CM के लिए इस सवाल का जवाब जरूरी

चुनाव में बीजेपी को उम्मीद से ज्यादा मिलीं सीटों के लिए शिवराज सरकार का मास्टर स्ट्रोक मानी गई लाड़ली बहना (ladli bahna) योजना को बड़ी वजह माना जा रहा है।

नरेंद्र सिंह तोमर ने जेपी नड्डा से की मुलाकात

इसलिए एमपी में बीजेपी की नई सरकार के मुखिया (New CM of MP) के बारे में कोई फैसला लेने से पहले पार्टी हाईकमान को इस सवाल का कोई ठोस तर्क तैयार करना होगा कि सीएम शिवराज सिंह चौहान के बजाय नया चेहरा क्यों?

MP में BJP के दिग्गजों के बीच सत्ता संतुलन चुनौती

यदि पार्टी सीएम का नया चेहरा लाने के विकल्प पर जाती है तो फिर उसे प्रदेश में विधानसभा का चुनाव लड़कर विधायक बनने वाले दिग्गज नेताओं नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) , कैलाश विजयवर्गीय (Kailash Vijayvergiya),  प्रहलाद पटेल (Prahlad Patel), राकेश सिंह (Rakesh Singh) के बीच सत्ता संतुलन का भी साधना होगा।

बीजेपी नेता नरेंद्र सिंह तोमर, कैलाश विजयवर्गीय, प्रहलाद पटेल एक साथ

इसके लिए सीएम के नए चेहरे के विकल्प के साथ दिग्गजों को डिप्टी सीएम और विधानसभा अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपकर सत्ता का संतुलन बनाने पर भी विचार किया जा रहा है। पार्टी हाईकमान दिग्गजों में से किसी एक को पार्टी की प्रदेश इकाई की जिम्मेदारी भी सौंप सकती है।

CG में CM के लिए इस फार्मूले पर विचार

इसी प्रकार छत्तीसगढ़ में नई सरकार के लिए सत्ता संतुलन साधने के विकल्प की संभावनाओं पर विचार किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि संभावित फार्मूले के लिए सीजी में अभी तक सीएम पद के लिए बड़े दावेदार बताए जा रहे एक बड़े नेता को विधानसभा अध्यक्ष की जिम्मेदारी का प्रस्ताव दिया जा रहा है।

यहां बीजेपी की नई सरकार में सीएम की कुर्सी के लिए किसी आदिवासी चेहरे को चुने जाने की संभावना ज्यादा है। छत्तीसगढ़ में पूर्व मुख्य मंत्री रमन सिंह के अलावा, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव, पूर्व सांसद रेणुका सिंह और आईएएस (IAS) की नौकरी छोड़कर रायगढ़ (Raigarh) से बीजेपी विधायक चुने गए ओपी चौधरी (OP Chaudhary) का नाम अगले सीएम (who will new cm of CG) के रूप में चर्चा में हैं।

(लेखक बंसल न्‍यूज़ डॉट कॉम के एडिटर हैं)

ये भी पढ़ें:

Actor Junior Mehmood: पेट के कैंसर से पीड़ित है ये फेमस कॉमेडी एक्टर, मिलने पहुंचे साथी कलाकार

Jabalpur News: कृषि उपज मंडी में किसानों का प्रदर्शन 21 घंटे बाद खत्म, सरकार से लगाई गुहार

CG B.Ed News: बीएड के लिए कॉलेज संचालकों की अवैध वसूली के खिलाफ सड़कों पर उतरे स्टूडेंट

Aloe Vera Side Effects: एलोवेरा का बालों पर ना करें ज्यादा इस्तेमाल, हो सकते हैं ये 5 बड़े नुकसान

Revanth Reddy Oath Ceremony: 7 दिसंबर को शपथ लेगें तेलंगाना के नए सीएम, जानें पूरी खबर में

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password