Who is Draupadi Murmu : दो बेटे और पति को खोने वाली भावी आदिवासी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कौन है?

Who is Draupadi Murmu : दो बेटे और पति को खोने वाली भावी आदिवासी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कौन है?

Who is Draupadi Murmu : भारतीय जनता पार्टी यानि NDA ने अपना राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया है। NDA ने झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू (Who is Draupadi Murmu) को राष्ट्रपति का उम्मीदवार बनाया है। देश की राजनीति में ऐसा पहली बार होगा जब कोई आदिवासी महिला देश की राष्ट्रपति (Who is Draupadi Murmu) बनेगी। द्रौपदी मुर्मू आदिवासी समुदाय से आती है। उनका जन्म ओडिशा के मयूरभंज जिलो के एक आदिवासी गांव में हुआ था। उनका जीवन शुरू से ही काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है।

पति और दो बेटोें को खोया

भावी राष्ट्रपति मुर्मू (Who is Draupadi Murmu) के जीवन में ऐसे कई हादसे हुए जिनसे उनको बाहर निकलना बड़ा मुश्किल रहा। लेकिन मुर्मू (Who is Draupadi Murmu) भले ही आदिवासी समुदाय से आती हो पर उनके इरादे फैलादी रहें। भावी राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू (Who is Draupadi Murmu) के जीवन में पहला तूफान तब आया जब 2009 में उनके बेटे की रहस्यमय परिस्थितियों में मौत हो गई। वह अपने बेटे की मौत को भुलाना चाहती थी लेकिन जीवन उनकी परीक्षा लेने पर उतारू था। वह अपने पहले बेटे को खोने का गम भूल ही रही थी की तीन साल बाद साल 2012 में एक सड़क हादसे ने उनके दूसरे बेटे को भी उनसे छीन लिया। भावी राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू (Who is Draupadi Murmu) के पति श्याम चरण मुर्मू का कार्डियक अरेस्ट के कारण पहले ही निधन हो चुका था। फिलहाल द्रौपदी मुर्मू (Who is Draupadi Murmu) की एक बेटी है, जिसका विवाह हो चुका है और वह भुवनेश्वर में रहती हैं।

क्लर्क और टीचर रह चुकी हैं मुर्मू

भावी राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू (Who is Draupadi Murmu) ने अपने करियर की शुरुआत एक क्लर्क के रूप में की थी, इसके बाद वह शिक्षक बन गई। इसके बाद उन्होनें राजनीति में कदम रखा। साल 1997 में पहली बार पार्षद का चुनाव जीता। इसके बाद वह राजनीति में आगे बढ़ती गई, और ओडिशा के रैरंगपुर विधानसभा सीट से दो बार विधायक चुनी गई। साल 2000 से 2004 के बीच नवीन पटनायक सरकार में मंत्री भी रही। इसके बाद केंन्द्र की मोदी सरकार ने उन्हें साल 2015 में झारखंड का राज्यपाल बनाया। द्रोपदी मुर्मू (Who is Draupadi Murmu) 2013 से 2015 तक बीजेपी की एस.टी. मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य रहीं। वह मयूरभंज से बीजेपी की जिला अध्यक्ष भी रही। द्रोपदी मुर्मू (Who is Draupadi Murmu) को साल 2007 में सर्वश्रेष्ठ विधायक के लिए नीलकंठ पुरस्कार भी मिला।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password