Corona Update: WHO प्रमुख बोले- लगातार मृतकों की संख्या में कमी के कारण प्रतिबंधों में ढील नहीं

जिनेवा। (एपी) विश्व स्वास्थ्य संगठन (who) के प्रमुख टेड्रोस अधानोम गेब्रेयसस (Tedros Adhanom Gebrecius) ने कहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Update) के मामलों में दुनियाभर में आई कमी प्रोत्साहित करने वाली है, लेकिन कोविड-19 को फैलने से रोकने में मददगार रहे प्रतिबंधों में ढील नहीं दी जानी चाहिए।

मृतकों की संख्या में दूसरे सप्ताह कमी 

गेब्रेयसस ने कल कहा कि दुनियाभर में संक्रमण के मामलों में लगातार (Corona Update) चौथे सप्ताह कमी आई है और मृतकों की संख्या में भी लगातार दूसरे सप्ताह कमी आई है। उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा प्रतीत होता है कि संक्रमितों एवं मृतकों की संख्या में यह कमी जन स्वास्थ्य संबंधी कदमों को सख्ती से लागू किए जाने के कारण आई है। हम सभी संख्या में आई कमी से उत्साहित हैं, लेकिन मौजूदा स्थिति से संतुष्ट हो जाना वायरस जितना ही खतरनाक होगा।’’

कोई भी देश प्रतिबंधों में ढील न दे

गेब्रेयसस ने कहा, ‘‘अभी यह समय नहीं आया है कि कोई भी देश प्रतिबंधों (Corona Update) में ढील दे। अब यदि किसी की मौत (Corona Update) होती है, तो यह और भी अधिक त्रासदीपूर्ण होगा क्योंकि टीके लगने आरंभ हो गए हैं।’’डब्ल्यूएचओ (who)ने बताया कि दुनिया भर में संक्रमण के 19 लाख नए मामले सामने आए हैं, जबकि इससे पूर्ववर्ती सप्ताह में यह संख्या 32 लाख थी। उन्होंने कहा कि संक्रमण के संभावित स्रोत का पता लगाने के लिए हाल में चीन की यात्रा करने वाला डब्ल्यूएचओ विशेषज्ञ मिशन अपने अध्ययन का सार अगले सप्ताह पेश करेगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password