When To Use Ginger : करते हैं अदरक का सेवन, हो जाएं सावधान, इस स्थिति में बढ़ सकती हैं परेशानी

When To Use Ginger : करते हैं अदरक का सेवन, हो जाएं सावधान, इस स्थिति में बढ़ सकती हैं परेशानी

नई दिल्ली। हमारे किचिन और When To Use Ginger गार्डन में पाई जाने वाली health news अदरक एक ऐसी चीज hindi news है जो हर तरीके से फायदेमंद होती है। इतना ही नहीं बदलते life style मौसम की बात हो या ginger side effect फिर सर्दी की, सभी में इसका फायदेमंद साबित माना जाता है। एंटी-इंफ्लामेटरी और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती देने वाले प्रभावों के कारण यह काफी पसंदीदा औषधि रही है। आयुर्वेद और मेडिकल साइंस medical news दोनों में ही अदरक से health news होने वाले स्वास्थ्य लाभ का जिक्र मिलता है। लेकिन आपको बता दें कुछ ऐसी कंडीशन भी होती है जब इस अदरक का उपयोग वर्जित माना जाता है। कुछ परिस्थितियों में इसका उपयोग आपके लिए मुसीबत बन सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि कुछ स्थितियों में अदरक के दुष्प्रभाव इतने गंभीर तक हो सकते हैं कि यह गर्भपात जैसी समस्याओं का भी कारण बन सकता है।

सही मात्रा में उपयोग है जरूरी – quantity of ginger 
आपको बता दें अदरक की तासीर बेहद गर्म होती है। इसलिए आयुर्वेद में गर्भवती महिलाओं को एक इसके निश्चित उपयोग की और मात्रा की सलाह दी जाती है। आपको बता दें यदि आप भी एक निश्चित मात्रा से अधिक मात्रा में इसका उपयोग करते हैं तो इसके आपके गंभीर परिणाम झेलने पड़ सकते हैं।

अदरक के साइड इफेक्ट्स side effect of ginger 
विशेषज्ञों की मानें तो वैसे तो शरीर के लिए अदरक हर तरह से फायदेमंद माना जाता है। लेकिन अगर इसका एक निश्चित मात्रा से अधिक मात्रा में उपयोग करते हैं तो इसके आपको गंभीर परिणाम झेलने पड़ सकते है।

रोजाना कितना अदरक खाना चाहिए – how much use ginger 
विशेषज्ञों की मानें तो कोई भी एक दिन में 5 ग्राम अदरक का सेवन कर सकता है। लेकिन इससे अधिक मात्रा में अदरक का सेवन आपकी सेहत बनाने की अपेक्षा बिगाड़ भी सकता है। आपको बता दें अगर आप इसे ज्यादा अदरक उपयोग करते है ये शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डालने लगते हैं।

अधिक अदरक खाने के साइड इफेक्ट – side effect of ginger 
आपको बता दें अदरक के शुरुआती साइड इफेक्ट्स के लक्षणों में हार्ट बर्न, दस्त, डकार, और पेट की सामान्य परेशानी हो सकती है। हालांकि यदि आप रोजाना 5 ग्राम से अधिक मात्रा में इसका सेवन कर रहे हैं। तो इसके गंभीर साइड इफेक्ट्स का खतरा बढ़ जाता है। इसमें कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

इस अवस्था में ध्यान से करें उपयोग -ginger use in pregnency 

आपको बता दें गर्भावस्था के दौरान अदरक का उपयोग बहुत सोच समझकर करना चाहिए। वो इसलिए क्योंकि अदरक की तासीर गर्म होती है। अगर आप इसका अधिक मात्रा में उपयोग करती हैं तो गर्भपात का कारण बन सकती है। इतना ही नहीं इससे होने वाले बच्चे के लिए नुकसान पहुंचा सकता है।
कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि गर्भावस्था के दौरान अदरक का अधिक सेवन करना शिशु और मां दोनों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे रक्तस्राव और कुछ स्थितियों में गर्भपात का खतरा हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान अदरक के सेवन को लेकर अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लेनी चाहिए।

लो-ब्लड शुगर की हो सकती समस्या – low blood pressure 
एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि अदरक में मौजूद यौगिक, ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ने से रोकने में मदद करते हैं। पर यदि आप इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं तो आपके ब्लड शुगर लेबल को कम कर देता है। जिससे आपको लो ब्लड शुगर की समस्या हो सकती है। अगर ऐसा होता है तो इस कंडीशन में आपको चक्कर आ सकते हैं। इतना ही नहीं थकान के साथ बेहोशी भी आ सकती है। इसलिए इसके सेवन में विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।

हृदय की समस्याएं heart problem 

एंटी इंफ्लामेटरी गुणों से भरपू अदरक वैसे तो हृदय रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है। पर यदि इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है तो ये आपके दिल की धड़कन में अनियमितता पैदा कर सकता है। इतना ही नहीं इससे आंखों में धुंधलापन के साथ-साथ अनिंद्रा की शिकायत भी हो सकती है। इसलिए आपको बता दें अदरक को अनिद्रा, रक्तचाप और दिल की बीमारियों को बढ़ाने वाले कारक के तौर पर देखा जाता है। अगर आप भी इन सभी परेशानियों से बचना चाहते हैं तो आपको समस्याएं घेर सकती हैं।

When To Use Curd : करते हैं दही का सेवन! हो जाएं सावधान, इस स्थिति में बढ़ सकती है परेशानी

Side Effects of Jaggery Tea : पीते हैं गुड़ की चाय, तो पढ़ लें ये खबर! बढ़ सकती हैं परेशानियां

Acidity Pain In Body : आप भी जान लें कहां-कहां हो सकता है गैस का दर्द? ताकि न हो कंफ्यूजन

Eating-Cashew : खाते हैं काजू, पढ़ लें ये खबर, रिसर्च में बताया एक दिन में कितने खाएं, फायदे—नुकसान

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password