When to Use Curd : क्या आप भी करते हैं दही का सेवन, तो पढ़ लें ये खबर, किसे नहीं खाना चाहिए दही

When to Use Curd : क्या आप भी करते हैं दही का सेवन, तो पढ़ लें ये खबर, किसे नहीं खाना चाहिए दही

health news curd

नई दिल्ली। कई लोग खाने में When To Use Curd दही का उपयोग dahi ka upyog  नियमित रूप से करते हैं। health news गर्मी के मौसम में शरीर lifestyle news को ठंडक पहुंचाने के kise nahi khana chahiye dahi लिए लोग जो चीज उपयोग करते हैं वो है दही और मठा। हालांकि इसमें कोई शक नहीं कि दही हर तरह से शरीर के लिए फायदेमंद होता है। ज्यादातर चिकित्सक इसे खाने की सलाह देते हैं। कैल्शियम की प्रचुर मात्रा से भरपूर इस तत्व को सेहत के लिए लाभकारी तो माना जाता है। लेकिन फिर कुछ ​लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए। आइए जानते हैं किन लोगों को नहीं खाना चाहिए दही।

एसिडिटी में भूलकर भी न करें उपयोग —
वैसे तो दही को उदर रोगों खासतौर पर पाचन के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन एसिडिटी से पीड़ित लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए। इससे अपच की समस्या बढ़ सकती है। रात के समय दही के सेवन से जरूर बचना चाहिए।

फूल सकती है सांस —
एसिडिटी के अलावा अगर आप अस्थमा यानि सांस की समस्या से जूझ रहे हैं तो भी आपको दही का सेवन बहुत सोच—समझकर करना होगा। ऐसा इसलिए कि इसकी प्रकृति ठंडी होने के कारण ये आपकी परेशानी को और अधिक बढ़ा सकता है। विशेष तौर पर सर्दी में इसका उपयोग आपकी परेशानी बढ़ा सकता है।

इस कंडीशन में हो सकता है डायरिया —
लैक्टोज इनटॉलरेंस से पीड़ित व्यक्ति अगर इसका सेवन करता है तो इसे हजम कर पाना यानि पचाना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए अगर आप भी इससे ग्रसित है तो ध्यान रखें।

Gold Testing Tips : सोना असली है या नकली? घर बैठे मिनटों में ऐसे करें पहचान, ये हैं टेस्ट के तरीके

नोट : इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित है। बंसल न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता। अमल में लाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password