whatsapp lock : बस 15 दिन और, करोड़ों फोन पर बंद हो सकता है वाट्सऐप!

whats app lock

नई दिल्ली। अगर आपके whatsapp lock पास भी पुराना स्मार्टफोन है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल पुराने लाखों स्मार्टफोन पर वॉट्सऐप जल्द ही हमेशा के लिए काम करना बंद कर देगा। आप ये खबर से जरूर चौंक गए होंगे। पर ये सच है। दरअसल, नवंबर की डेडलाइन से पास आ रही है। जिसमें आईफोन और एंड्रॉइड डिवाइसेस में हमेशा के लिए वाट्सऐप चैट को लॉक कर दिया जाएगा। अब इससे बचने के लिए या तो आपकेा अपना सॉफ्टवेयर अपडेट करना होगा। या फिर आपके पास दूसरा विकल्प यह होगा कि आपको अपना फोन ही चेंज करके अब नया फोन लेना होगा।

हो सकता है अपडेट भी न हो फोन
अगर आप अपना फोन अपडेट भी करते हैं तो हो सकता है इस बात की आशंका भी हो कि अब आपका फोन अपडेट होने के लिए भी इतना पुराना हो कि इस विकल्प का भी आप उपयोग न कर पाएं। फिर सीधे तौर पर आपके पास दूसरे फोन की खरीदी के अलावा दूसरा विकल्प नहीं बचेगा। प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक, 40 से अधिक अलग-अलग स्मार्टफोन मॉडल प्रभावित होने की उम्मीद है।

आप भी जान लें क्या है डेडलाइन
अगर आपके पास भी पुराना मोबाइल है तो इसके लिए आपके पास केवल 16 दिन शेष बचे हैं। जी हां अपडेट की डेडलाइन 1 नवंबर है। जिसके बाद वॉट्सऐप कुछ फोन्स में काम करना बंद कर देगा। ऐसे में एंड्रॉइड यूजर्स को ध्यान देना होगा कि आपको Android 4.1 या लेटेस्ट वर्जन पर चलाना होगा। इसके लिए आपको iPhone को iOS 10 या उसके बाद वाले वर्जन का उपयोग करना होगा।

ढेरों फोन्स हो जाएंगे बेकार
— एंड्रॉइड के मामले में कहा जा रहा है कि Samsung Galaxy S3 और Huawei Ascend Mate समेत कई लोकप्रिय फोन वॉट्सऐप का एक्सेस खो देंगे।
— ऐप्पल के मामले में कहा जा रहा है कि iPhone 4 या उससे पुराने वर्जन वॉट्सऐप तक पहुंच खो देंगे।
— अगर आपने अपने iPhone 6S, iPhone 6S Plus या iPhone SE (2016) को कभी भी अपडेट नहीं किया है, तो आप अपडेट होने तक एक्सेस खो देंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें iOS 9 पर लॉन्च किया है। हालांकि, आप तीनों मॉडलों को लेटेस्ट वर्जन iOS 15 में अपडेट कर सकते हैं और वॉट्सऐप तक पहुंच बना सकते हैं।

– Samsung के फोन LG के Lucid 2, LG ऑप्टिमस F7, LG ऑप्टिमस F5, ऑप्टिमस L3 II Dual, ऑप्टिमस F5, ऑप्टिमस L5, ऑप्टिमस L5 II, Optimus L5 डुअल, Optimus L3 II, Optimus L7, Optimus L7 II Dual, Optimus L7 II, Optimus F6, Enact , Optimus L4 II Dual, ऑप्टिमस F3, Optimus L4 II, ऑप्टिमस L2 II, Optimus Nitro HD और 4X HD, और ऑप्टिमस F3Q में भी सपोर्ट बंद हो जाएगा।

— इसके अलावा चीनी फोन बनाने वाली कंपनी ZTE के फोनों को भी इसमें शामिल किया गया है। जिसमें ZTE ग्रैंड S Flex, ZTE V956, ग्रैंड X Quad V987 और ZTE Grand Memo शामिल है।

— हुवावे के Ascend G740, Ascend Mate, Ascend D क्वाड XL, Ascend D1 क्वाड XL, Ascend P1 S और Ascend D2 में ऐप नहीं चलाया जा सकेगा।

— Sony के Xperia Miro, सोनी Xperia Neo L और सोनी Xperia Arc S भी लिस्ट में मौजूद हैं साथ ही इसमें Alcatel, HTC, Lenovo के फोन भी हैं।

गूगल ने भी बंद किया पुराने फोन्स का सपोर्ट
टेक कंपनियां नियमित रूप से पुराने उपकरणों का समर्थन करना बंद कर देती हैं। पुराने एंड्रॉइड फोन के साथ गूगल ने जीमेल, यूट्यूब और गूगल मैप्स के लिए ऐसा ही किया। दरअसल पुराने मॉड्ल्स पर नए ऐप्स काम करना बंद कर देते हैं जिसकी वजह से ऐसा नहीं हो पाता है। खास तौर पर जब केवल कुछ ही यूजर्स सॉफ़्टवेयर के इन पुराने वर्जन का उपयोग करते हैं। अत:बहुत जरूरी है कि आप तुरंत अपना फोन अपडेट कर लें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password