WhatsApp: अगर आप स्टेटस की तरह अपनी DP भी किसी से छिपाना चाहते हैं, तो इस खास ट्रिक का करें इस्तेमाल

WhatsApp

नई दिल्ली। WhatsApp स्टेटस और डिस्प्ले पिक एक ऐसी चीज है, जिसे हम हर किसी को नहीं दिखाना चाहते हैं। स्टेटस को तो हम हाइड कर देते हैं। लेकिन कई लोगों को डिस्प्ले पिक को हाइड करना नहीं जानते हैं। ऐसे में अगर आप अपनी प्राइवेसी को लेकर चिंतत हैं और चाहते है कि आपका प्रोफाइल फोटो कोई खास व्यक्ति नहीं देखे तो आप इस ट्रिक को आजमा सकते हैं।

बिना किसी चिंता के यूज कर सकते हैं इस ट्रिक को

हम में से कई लोग अपने पर्सनल या बिजनेस यूज के लिए WhatsApp चलाते हैं। ऐसे में हम कई लोगों से अपना डिस्प्ले फोटो छिपाना चाहते हैं। WhatsApp हमें ऐसा कोई फीचर उपलब्ध नहीं कराता। लेकिन हम आपको एक ट्रिक बता रहे हैं, जिससे आप किसी एक या एक से अधिक कॉन्टैक्ट से अपनी प्रोफाइल पिक्चर छिपा सकते हैं। दरअसल, फेसबुक के मालिकाना हक वाली इंस्टैंट मैसेजिंग व्हाट्सऐप वेरिफिकेशन से लेकर स्टेटस हाईड करने जैसे कई यूजफुल फीचर्स यूजर्स के लिए ऑफर करती है। इससे आप केवल उन्हीं लोगों को अपना फोटो दिखा सकते हैं जिन्हें आप दिखाना चाहते हैं। इससे आप बिना किसी चिंता के अपनी पसंद के किसी भी फोटो का यूज कर सकते हैं।

कैसे छिपाएं अपनी प्रोफाइल पिक्चर?

सबसे पहले व्हाट्सऐप ओपन कर Settings पर जाएं इसके बाद Account पर क्लिक करें। फिर Privacy पर क्लिक करें। यहां आपको प्रोफाइल फोटो पर टैप करना होगा। बतादें कि व्हाट्सऐप पर डिफॉल्ट सेटिंग में आपकी प्रोफाइल फोटो पर Everyone यानी सभी को देखने की अनुमति होती है। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपकी फोटो केवल वही लोग देखें, जिनका नंबर आपके फोन में सेव है, तो आप इस सेटिंग को My Contact में बदल दें। इसके बाद जिस Contact को आप अपना प्रोफाइल फोटो नहीं दिखाना चाहते हैं उसे डिलीट कर दें। इसके बाद आपका डीपी उस व्यक्ति को नहीं दिखेगा। वहीं अगर आप चाहते हैं कि कोई भी इसे न देखे, तो No One चुनें। इससे व्हाट्सऐप पर सबके लिए आपकी तस्वीर छिप जाएगी।

क्यों छुपाएं प्रोफाइल पिक्चर

व्हाट्सऐप पर आपकी प्रोफाइल पिक्चर को सभी यूजर्स आसानी से देख सकते हैं और अगर इसे छिपाया नहीं गया है, तो कोई भी स्क्रीनशॉट लेकर इसे गलत इस्तेमाल कर सकता है। परिवार और दोस्तों के अलावा हम कुछ ऐसे लोगों से भी बात करते हैं, जो हमारे कॉन्टैक्ट लिस्ट में नहीं होते हैं। अगर आपकी प्रोफाइल पिक्चर हाइड यानी छिपी नहीं है, तो कोई भी इसे देखकर सेव कर सकता है। इससे अच्छा तो यह होगा कि आप अपनी प्रोफाइल फोटो उन लोगों से छिपाएं, जिन्हें आप जानते नहीं या जिनपर भरोसा नहीं कर सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password