Whatsapp Admin Rules : अगर आप हैं वॉट्सऐप ग्रुप के एडिमन,तो आपको हो सकती है जेल? जानिए कैसे

Whatsapp Admin Rules : अगर आप हैं वॉट्सऐप ग्रुप के एडिमन,तो आपको हो सकती है जेल? जानिए कैसे

Whatsapp Admin Rules : क्या आप वॉट्सऐप चलाते है? क्या आप वॉट्सऐप ग्रुप के एडिमन (Whatsapp Admin Rules) है तो यह खबर आपके लिए है। अगर आप वॉट्सऐप ग्रुप के एडिमन (Whatsapp Admin Rules) है तो कुछ वजहों से आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है। वॉट्सऐप ग्रुप के एडमिनों (Whatsapp Admin Rules) को इस खबर को जरूरी है।

दरअसल, पटना में गिरफ्तरा किए गए पीएफआई सदस्यों के बाद से कई तरह की जानकारियां सामने आ रही है। जिसमें वॉट्सऐप ग्रुप (Whatsapp Admin Rules)  के बारे में भी पता चला है। उस वॉट्सऐप ग्रुप का नाम है गजवा ए हिंद। पुलिस ने इस ग्रुप को चलाने वाले को गिरफ्तार किया है। खबरों के अनुसार आरोपी ने वॉट्सऐप ग्रुप में (Whatsapp Admin Rules)  आपत्तिजन कंटेंट शेयर किया था। इस​लिए वॉट्सऐप ग्रुप चलाने वाले लोगों के लिए यह खबर महत्वपूर्ण है।

वॉट्सऐप ग्रुप वाले हो जाएं सावधान!

वॉट्सऐप एडमिन (Whatsapp Admin Rules) को कई तरह की सावधाानियां रखनी होती है। अगर ऐसा नहीं किया गया तो उनके लिए परेशानी खड़ी हो सकती है। आपको यह ध्यान रखना होगा की आपके वॉट्सऐप ग्रुप (Whatsapp Admin Rules) में किसी प्रकार का आपत्तिजनक कंटेंट तो शेयर नहीं किया जा रहा। क्योंकि वॉट्सऐप ग्रुप में आपत्तीजनक कंटेट आपको दिक्कत पैदा कर सकती है। वॉट्सऐप ग्रुप एडमिन (Whatsapp Admin Rules) को ग्रुप के कंटेंट पर नजर रखनी चाहिए।

ऐसे कंटेंट पर रखे नजर

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, अगर किसी ग्रुप (Whatsapp Admin Rules) पर कोई एंटी नेशनल कंटेंट जानकारी शेयर की जाती है तो शेयर करने वाले के साथ एडमिन को दोषी ठहराया जा सकता है। ऐसे मामले पही भी आ चुके है। जिनमें एडमिन (Whatsapp Admin Rules) को गिरफ्तार किया गया है। अगर आप एक ग्रुप एडमिन हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ग्रुप पर ऐसी कोई सामग्री दिखाई न दे।

पर्सनल फोटो और वीडियो ना करें शेयर

वॉट्सऐप ग्रुप के एडिमिन (Whatsapp Admin Rules) को यह विशेष ध्यान रखना चाहिए की उनके वॉट्सऐप ग्रुप (Whatsapp Admin Rules) में किसी की निजी फोटो या वीडियो तो शेयर नहीं किया जा रहा। और अगर शेयर किया जाता है तो इसमें उस व्यक्ति को आपत्ति नहीं होनी चाहिए। क्योंकि अगर किसी की निजी तस्वीरें या फिर वीडियो शेयर किया जाता है तो फोटो या वीडियो वाला इसकी शिकायत कर सकता है। तो ऐसे में एडमिन (Whatsapp Admin Rules) को सवाल के घेरे में खड़ा किया जा सकता है।

हिंसा को बढ़ाने वाला कंटेंट

अगर वॉट्सऐप ग्रुप (Whatsapp Admin Rules) में ऐसा कंटेट शेयर किया जा रहा है जिसमें हिंसा या किसी जाति, समुदाय के खिलाफ हो जिससे हिंसा का महौल पैदा हो सकता है तो तो ऐसे में एडिमन (Whatsapp Admin Rules) को परेशानी पैदा हो सकती है। ऐसी स्थिति में ए​डमिन को तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए।

पोर्नोग्राफी शेयर से बचे

रिपोर्ट के अनुसार, कई ग्रुप ऐसे होते हैं, जिसमें पोर्न से जुड़े कंटेंट शेयर किए जाते हैं, लेकिन ऐसा करना अपराध है। अगर कभी ऐसे ग्रुप (Whatsapp Admin Rules)  शिकायत के घेरे में आते हैं तो उन पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। इसके अलावा झूठी खबरें शेयर करने से भी बचें। झूठी खबरों को फैलाने को लेकर एक कानून भी बनाया गया है। जिसके तहत अगर कानून का उल्लंघन किया जाता है तो एडमिन को दोषी माना जाएगा।

आपको बता दें कि साल 2016 में एक आदेश में दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा था कि अगर किसी ग्रुप में कोई कंटेंट पोस्ट किया जा रहा है तो वॉट्सऐप एडमिन (Whatsapp Admin Rules)  इसके लिए जिम्मेदार नहीं होगा। ऐसा इसलिए किया गया, क्योंकि अलग अलग मामलों में एडमिन (Whatsapp Admin Rules) को जिम्मेदार माना गया था। कोर्ट ने यह भी कहा था कि कोई भी पोस्ट ग्रुप में एडमिन (Whatsapp Admin Rules)  की मर्जी से नहीं भेजा जाता है, ऐसे में इसे बाहर रखा गया था।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password