इतिहास रचने वाले एजाज पटेल का भारत से क्या है रिश्ता, जानिए उनकी कहानी

Ajaz Patel

नई दिल्ली। भारत-न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच (India VS New Zealand 2nd Test Match) मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium) में खेला जा रहा है। इस मैच में कीवी खिलाड़ी एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने भारत के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए पूरी भारतीय टीम को अकेले पवेलियन भेज दिया। यानी दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में उन्होंने 10 विकेट लेकर इतिहास रच दिया है। (Ejaz Patel took 10 wickets)

बतादे कि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एजाज पटेल तीसरे ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने एक पारी में 10 विकेट झटके हैं। उनके अलावा इस कारनामे को इंग्लैंड के खिलाड़ी जिम लेकर (Jim Laker) और भारत के दिग्गज गेंदबाज अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने किया है। बतादें कि एजाज पटेल का भारत से और खासकर मुंबई से गहरा नाता है।

एजाज पटेल मुंबई में जन्मे हैं

एजाज पटेल और रचिन रवींद्र और सोढ़ी तीन ऐसे कीवी खिलाड़ी हैं जो न्यूजीलैंड की टीम में अभी खेल रहे हैं। एजाज पटेल मुंबई में जन्मे हैं। वो महज 8 साल के थे जब वो अपने परिवार के साथ न्यूजीलैंड चले गए थे। इस गेंदबाज का सपना था कि वो क्रिकेट में अपनी पहचान बनाए। एजाज को इसके लिए लंबा इंतजार जरूर करना पड़ा लेकिन उन्होंने अब इतिहास रच दिया है।

2018 में हुआ डेब्यू

33 साल की उम्र के एजाज पटेल ने 2018 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। वो पहली बार भारत के साथ खेल रहे थे। कानपुर टेस्ट में भी उन्होंने शानदार गेंदबाजी की थी। लेकिन जब वो अपने मूल जन्मस्थान पर गेंदबाजी के लिए उतरे तो एक अलग ही अंदाज में दिखे। उन्होंने एक से लेकर 10 विकेट तक सभी खिलाड़ियों को आउट कर दिया। भारत के खिलाफ भारत में टेस्ट खेलने आए खिलाड़ियों की बात करें तो एजाज पटेल का रिकॉर्ड सबसे बेहतर है। इससे पहले 2017 में ऑस्ट्रेलिया के नाथन लायन ने 8 विकेट झटके थे। उससे पहले जेसन क्रेजा ने 8 विकेट झटके थे।

टेस्ट क्रिकेट में 22 साल बाद एजाज ने रचा इतिहास

टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो जिम लेकर जिन्होंने 1956 में 10 विकेट झटके थे उसके बाद 1999 में अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट झटके थे। इसके बाद 22 साल बाद अब एजाज पटेल ने 10 विकेट झटककर इतिहास रचा

घर में एक भी विकेट नहीं ले पाए हैं पटेल

एजाज के करियर की हैरानी करने वाली बात ये है कि अभी तक उन्होंने न्यूजीलैंड में एक भी विकेट नहीं लिया है। उन्होंने न्यूजीलैंड में अभी तक तीन मैच खेले हैं और तीनों मैच में उन्होंने एक भी विकेट नहीं लिया है। इसके इसके अलावा एक खास बात यह भी है कि जब उन्होंने घरेलू क्रिकेट में खेलना शुरू किया तो तेज गेंदबाज हुआ करते थे, लेकिन एक दिन उन्होंने स्पिन गेंदबाजी शुरू की और फिर उसमें ही रम गए।

पत्नी भी मुंबई से है

एजाज न्यूजीलैंड के लिए जरूर खेलते हैं लेकिन दिल से अभी भी भारतीय हैं। एजाज के परिवार का संबंध गुजरात से है। हालांकि उनका परिवार जोगेश्वरी (मुंबई) में रहता था और उन्होंने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा Mount Mary School, गोरेगांव वेस्ट से की है। उनकी पत्नी नीलोफर पटेल (Ejaz Patel’s wife Loafer Patel) भी मुंबई की रहने वाली हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password