INDIA का फुल फॉर्म क्या है? क्या आप जानते है, नहीं तो ये रहा

INDIA का फुल फॉर्म क्या है? क्या आप जानते है, नहीं तो ये रहा

India Full Form : क्या आप एक इंडियन हैं? यदि आप एक भारतीय हैं तो आपको पता ही होगा कि भारत (India Full Form) को और भी बहुत से नामों से भी जाना जाता है, जैसे अंग्रेजी में इसे INDIA कहा जाता हैं। जिस प्रकार से इसे हिंदी में भारत, अंग्रेजी में INDIA (India Full Form) कहा जाता है उसी प्रकार से भिन्न-भिन्न देशों के लोग इसे अलग अलग नामों से जानते हैं। प्राचीन काल में भारत (India Full Form)  को आर्यावर्त के नाम से जाना जाता था, इसी प्रकार से और भी बहुत से नाम है जिनके द्वारा भारत को जाना जाता है।

क्या है इंडिया का फुल फॉर्म? (India Full Form) 

भारत का नाम सिंधु शब्द से लिया गया है जो एक संस्कृत शब्द है। बहुत ही कम लोग ऐसे होंगे जिन्हें INDIA का फुल फॉर्म (India Full Form)  पता होगा, बहुत से लोगों को तो यह भी लगता है कि इंडिया का कोई फुल फार्म (India Full Form) ही नहीं होता है यह खुद ही एक पूर्ण शब्द है। INDIA शब्द का कोई आधिकारिक फुल फॉर्म नहीं होता हैं, INDIA अपने आप में ही एक पूरा नाम हैं।

इंडिया के ये भी नाम

हमारे देश के आधिकारिक नाम “The Republic of India” का संक्षिप्त रूप हैं, INDIA के अलावा हमारे देश को और भी बहुत से नामों से जाना जाता हैं जैसे हिंदुस्तान, भारत, आर्यावर्त इत्यादि। हालांकि बहुत से लोगों द्वारा माना जाता हैं कि INDIA का फुल फॉर्म (India Full Form)  “Independent National Democratic Intelligent Area” तथा “Independent Nation Declared In August” भी होता हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password