Bio bubble: बायो-बबल क्या है, जिसे तोड़ने का आरोप रोहित शर्मा समेत पांच खिलाड़ियों पर लगा है

Bio bubble

नई दिल्ली। सिडनी में खेले जा रहे भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज (India-Australia Test Series) के तीसरे मैच से पहले रोहित शर्मा समेत कुल पांच खिलाड़ियों पर कोरोना प्रोटोकॉल्स के तहत बायो-बबल तोड़ने का आरोप लगा है। जिसके बाद उन्हें टीम से अलग दूसरी जगह पर क्वरैंटाइन किया गया है। बता दें कि कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए इन खिलाड़ियों को एक खास तकनीक के तहत सुरक्षित रखा जाता है जिसे बायो-बबल कहा जाता है। तो आइए जानते हैं क्या है बायो-बबल और यह कैसे खिलाड़ियों को संक्रमित होने से बचाता है।

कैसे काम करता है बायो-बबल

दरअसल, बायो-बबल (Bio-bubble) एक ऐसा वातावरण है जिसमें रहने वाले लोग पूरी तरह से बाहरी दुनिया से कट जाते हैं। क्रिकेट मैचों के सफल आयोजन के लिए भी इसी तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस दौरान खिलाड़ी, सपोर्ट स्टाफ, होटल स्टाफ के साथ ही आयोजन से जुड़े हुए सभी व्यक्ति को कोरोना टेस्ट कर के निगेटिव आने पर बाहरी लोगों के संपर्क से दुर रखा जाता है। सीरीज शुरू होने से पहले भी इन्हें सात दिनों के लिए क्वरैंटाइन किया जाता है। जब तक सीरीज खत्म नहीं हो जाता तब तक इन्हें किसी से भी मिलने की इजाजत नहीं होती है। चाहे उनका कोई रिश्तेदार ही क्यों ना हो। उन्हें बस ग्राउंड से होटल और होटल से ग्राउंड जाने की अनुमती होती है। इस दौरान सभी लोगों के पास एक ब्लूटूथ ट्रैकर होता है। जिससे उनके लोकेशन को ट्रैक किया जाता है। हालांकि प्रैक्टिस और खेल के दौरान वो अपने ब्लूटूथ ट्रैकर को उतार सकते हैं।

आईपीएल में भी इस्तेमान हो चुका है बायो-बबल

आईपीएल 13 (IPL) का सफल आयोजन भी बायो-बबल तकनीक के तहत ही कराया गया था। इस दौरान बीसीसीआई ने सभी खिलाड़ियों को चेतावनी दी थी कि अगर किसी ने बायो-बबल को तोड़ा तो उन्हें आईपीएल कोड ऑफ कंडक्ट के तहत सजा दी जाएगी। वहीं आरसीबी ने तो सभी खिलाड़ियों को कोरोना प्रोटोकॉल तोड़ने पर कॉन्ट्रैक्ट खत्म करने तक की चेतावनी दे डाली थी।

क्या है नया मामला ?

गौरतलब है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इन दिनों चार मैचों की टेस्ट सीरीज चल रही है। इसी कड़ी में सात जनवरी से सीडनी क्रिकेट ग्राउंड पर तीसरा मैच खेला जाना है। लेकिन उससे पहले ही एक वायरल वीडियो ने टीम इंडिया (Team india) की मुश्किले बढ़ा दी है। वीडियो में टीम के उप कप्तान रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल और नवदीप सैनी को मेलबर्न के एक रेस्टोरेंट में खाना खाते हुए देखा जा सकता है। वीडियो वायरल होने के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इन पांचों खिलाड़ियो को दोनों टीमों के बाकी खिलाड़ियों से अलग कर दूसरी जगह पर आइसोलेशन में रखा है। इन्हें अब बाकी खिलाड़ियों से मिलने की अनुमति नहीं होगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password