WHAT IS AIR AMBULANCE: एयर एंबुलेंस के कितने रुपये लगते हैं और इसे कैसे बुक जाता है? जानिए नई एंबुलेंस के बारे में

WHAT IS AIR AMBULANCE: एयर एंबुलेंस के कितने रुपये लगते हैं और इसे कैसे बुक जाता है? जानिए नई एंबुलेंस के बारे में

WHAT IS AIR AMBULANCE

WHAT IS AIR AMBULANCE: हाल ही में लालू यादव की तबियत खराब होने पर उन्हें एयर एंबुलेंस (Air Ambulance Booking) के जरिए पटना से दिल्ली के एम्स अस्पताल में शिफ्ट किया गया था।कई बार आपने फिल्मों में देखा होगा नायक को गोली लगने या फिर पहाड़ों में फसने के बाद टीम को एयर एम्बुलेंस किया जाता है। आपने और भी कई बार एयर एंबुलेंस (Air Ambulance) के बारे में सुना होगा, ऐसे में सवाल है कि आखिर ये एयर एंबुलेंस क्या होती है और इसमें किस तरह मरीज को कुछ ही देर में एक शहर से दूसरे शहर में शिफ्ट कर दिया जाता है। ऐसे में आज हम आपको एयर एंबुलेंस से जुड़े सवालों के बारे में बता रहे हैं कि आखिर एयर एंबुलेंस कैसे बुक करते हैं, इसे बुक करने पर कितना खर्चा आता है और इसके लिए सरकारी कंपनियां होती हैं या फिर प्राइवेट कंपनियों के जरिए भी इस बुक किया जा सकता है। तो जानते हैं एयर एंबुलेंस से जुड़ी हर एक बात…

एयर एंबुलेंस होती क्या है?

एयर एंबुलेंस भी एक आम एंबुलेंस की तरह सुविधा युक्त होती है और इसी तरह काम करती है, लेकिन इसमें कार की जगह हवाई जहाज या हेलीकॉप्टर होती है। यानी एयर एंबुलेंस में हवाई जहाज या हैलीकॉप्टर के जरिए मरीज को एक स्थान से दूसरे स्थान पर शिफ्ट किया जाता है। रोचक बात ये है कि, इस तरह की एंबुलेंस में खास तकनीक भी होती है और मरीज को लेकर कई ऐसी सुविधाएं होती हैं, जिससे मरीज को आखिरी समय में बचाया जा सकता है।

इसमें क्या खास होता है?

एयर एम्बुलेंस में इमरजेंसी सिचुएशन में मरीज को बचाने से जुड़ी कई तकनीक होती है और ऑक्सीजन, खून पतला करने जैसे कई उपकरण लगे होते हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, एयर एंबुलेंस में मरीज को सांस लेने में दिक्कत होने पर दिया जाने वाला ब्रीदिंग ऐपरेटस होता है। इसके लिए पेसमेकर, ऑक्सीजन, खून पतला करने की दवाई, मॉनिटरिंग सिस्टम आदि भी होती है। इसके अलावा इसमें जरूरत पड़ने पर मरीज के हिसाब से अन्य उपकरण को जोड़ा जा सकता है और यह अस्पताल के एक वार्ड की तरह काम करता है।

कैसे बुक कर सकते हैं एयर एबुंलेंस?

एयर एंबुलेंस को बुक करने के कई तरीके हैं।बता दें कई विमान कंपनियां यह सेवा देती हैं। वहीं आप हवाई जहाज में फ्लाइट पेंशेंट के लिए भी इसकी बुकिंग कर सकते हैं, जिसमें स्ट्रक्चर जैसी सुविधाएं दी जाती हैं। वहीं, इसके लिए कई कंपनियां भी हैं, जो एयर एंबुलेंस बुक करने का काम करती हैं। इसके लिए आपको इन कंपनी से संपर्क कर सकते हैं, जो मरीज की हालत आदि को ध्यान में रखते हुए एयर एंबुलेस बुक कर देते हैं। इसमें प्राइवेट स्तर पर भी बुकिंग की जा सकती है।

सरकारी एयर एंबुलेंस

आप को जानकर हैरानी होगी  कि सरकारी एयर एंबुलेंस भी होती हैं।लेकिन सरकारी एयर एंबुलेंस बुक करनी है तो इसके लिए आपको हॉस्पिटल और जिले के कलेक्टर से बात करनी होती है। इनसे बात करने के बाद वर्तमान स्थिति के आधार पर एंबुलेंस की सुविधा प्रदान की जाती है। इसके अलावा अगर कहीं पहाड़ी इलाकों या सुदूर इलाकों में कोई प्राकृतिक दुर्घटना हो जाती है तो भी सरकार की ओर से एयर एंबुलेंस बुक की जाती है।

कितना आता है खर्चा?

इसमें लगने वाला खर्चा कई चीजों पर निर्भर करता है। एयर एम्बुलेंस बुक करने का खर्च आमतौर 5-6 लाख या इससे ज्यादा भी हो सकता है। लेकिन, आप किस तरह की सुविधा ले रहे हैं और आपको कितनी जल्द सुविधा चाहिए और कितनी दूरी तक एंबुलेंस चाहिए। ऐसे में इस पर निर्भर करता है कि एयर एंबुलेंस में कितना खर्चा होगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password