क्या होते है Electric Highways, कैसे करता है ये काम, जानिए सबकुछ

क्या होते है Electric Highways, कैसे करता है ये काम, जानिए सबकुछ

Electric Highways : देश में आम जनता की यात्रा को सुरक्षित और सरल बनाने के लिए केन्द्र सरकार तेजी से काम कर रही है। इसी बीच केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी ने सड़क सुरक्षा (Electric Highways) को लेकर कई योजनाओं को हरी झंडी दी है तो वही देश के कई हिस्सों में हाईवे (Electric Highways)  निर्माण किए जाने की बात कही है। इसी दिशा में अब सरकार ने नया कदम उठाया है। सरकार अब दिल्ली और मुंबई के बीच एक इलेक्ट्रिक हाईवे (Electric Highways) बनाने की योजना बना रही है। इस हाईवे (Electric Highways)  पर ट्राली बस और ट्राली ट्रक भी चलाए जा सकते हैं।

साल 2020 में मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि दिल्ली-मुंबई इलेक्ट्रिक हाइवे (Delhi-Mumbai Electric Highway) 1300 किमी का एक 12 लेन ग्रीन हाइवे होगा। सरकार इस योजना (Electric Highways) को जनवरी 2024 से पहले तैयार करने की कोशिश में है। यह इलेक्ट्रिक हाइवे (Electric Highways)  दिल्ली-मुंबई इलेक्ट्रिक हाइवे, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र के आर्थिक रूप से पिछड़े हुए इलाकों से गुजरेगा।

क्या होते हैं इलेक्ट्रिक राजमार्ग (Electric Highways) 

इलेक्ट्रिक हाइवे (Electric Highways) ऐसी सड़क होती है, जिस पर चलने वाले वाहनों को बिजली की आपूर्ति की जाती है। सड़क के ऊपर लगे तारों से वाहन तक बिजली पहुंचाई जाती है। मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि यह योजना (Electric Highways) दिल्ली से मुंबई तक एक इलेक्ट्रिक हाइवे (Electric Highways) का निर्माण करने की है। इलेक्ट्रिक हाइवे (Electric Highways) पर ट्रॉलीबस की तरह ट्रॉलीट्रक भी चला सकते हैं। ट्रॉलीबस एक इलेक्ट्रिक बस होती है जो, सड़क पर लगे तारों से मिलने वाली बिजली से चलती है। जैसे पटरी पर इलेक्ट्रिक रेल चलती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password