पश्चिम बंगाल : 26वें कोलकाता फिल्म महोत्सव में 131 फिल्में दिखायी जाएंगी

कोलकाता, तीन जनवरी (भाषा) पश्चिम बंगाल के मंत्री अरूप बिस्वास ने कहा है कि सत्यजीत रे की फिल्म ‘अपुर संसार’ की ‘स्क्रीनिंग’ आठ से 15 जनवरी तक आयोजित किये जा रहे 26वें कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (केआईएफएफ) के उद्घाटन समारोह के दौरान की जाएगी।

राज्य के लोकनिर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) मंत्री बिस्वास ने शनिवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सात दिवसीय महोत्सव की शुरुआत दो दिग्गजों- सत्यजीत रे और सौमित्र चटर्जी को श्रद्धांजलि देने के साथ होगी।

गौरतलब है कि रे की इस वर्ष जन्म शताब्दी है। चटर्जी का पिछले साल नवंबर में कोविड-19 के बाद की ​​समस्याओं के चलते निधन हो गया था।

पिछले कुछ वर्षों के दौरान महोत्सव के आयोजन में सक्रिय रूप से शामिल रहे बिस्वास ने कहा कि कुल 131 फिल्में शहर के विभिन्न सिनेमाघरों में दिखाई जाएंगी, जिनमें नंदन और रवींद्र सदन भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इन फिल्मों में फीचर, लघु फिल्में और वृत्तचित्र शामिल होंगे।

बैठक में मौजूद सांस्कृतिक मामलों के राज्य मंत्री इंद्रनील सेन ने पत्रकारों को बताया कि आयोजन समिति को 45 देशों से 1,170 प्रविष्टियां मिलीं, जिनमें से 131 का चयन फिल्म महोत्सव के लिए किया गया।

वार्षिक महोत्सव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा सत्यजीत रे स्मारक व्याख्यान, फिल्म निर्देशक अनुभव सिन्हा द्वारा दिया जाएगा। इस वर्ष का विषय ‘मुख्यधारा के भारतीय सिनेमा में सामाजिक उत्तरदायित्व’ है।

आयोजन समिति के सदस्य, अभिनेता-निर्देशक परमब्रत चटर्जी ने कहा कि फेडरिको फेलिनी की छह फिल्में भी महोत्सव में प्रदर्शित की जाएगी।

उन्होंने कहा कि महोत्सव के टिकट और ‘डेलीगेट कार्ड’ ऑनलाइन उपलब्ध होंगे।

भाषा अमित सुभाष

सुभाष

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password