Weight-Loss-Food : कम करना है वजन, खाएं ये सुपरफूड, रिसर्च में सामने आई ये बात

Weight-Loss-Food : कम करना है वजन, खाएं ये सुपरफूड, रिसर्च में सामने आई ये बात

नई दिल्ली। आज कल ज्यादातर Weight-Loss-Food व्यक्ति अपने बढ़ते वजन के कारण परेशान है। अगर आप भी ऐसी ही किसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे नट्स जो आपको इस समस्या को दूर करने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं। चलिए जानते हैं कौन से हैं वे खास फूड।

डार्क चॉकलेट –
आपने अक्सर देखा होगा कई लोग वजन करने के लिए अधिकतर चॉकलेट का सेवन करते हैं। जर्नल ऑफ़ प्रोटीन रिसर्च में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार रोजाना थोड़ी मात्रा में डार्क चॉकलेट खाने से तनाव में आराम मिल सकता है। तनाव व्यक्ति का वजन बढ़ाता है। कोर्टिसोल लेवल में अचानक बदलाव होता है जो भूख बढ़ाने और शारीरिक ज़रूरतों की जगह भावनाओं के आधार पर खाने के लिए प्रोत्साहित करने का कारण बनता है। स्ट्रैस लेवल मैनेज होने पर खाने की मात्रा को भी कंट्रोल किया जा सकता है।

नट्स –
एक अध्ययन में ये बात सामने आई है जिसमें पता चला है कि जो लोग डेली ड्राई फ्रूट्स का उपयोग करते सेवन करते हैं, उनका वजन तेजी से कम होने लगता है। आपको बता दें नट्स में पर्याप्त मात्रा में फाइबर, विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और हेल्दी फैट पाए जाते हैं तो वेट को कम करने में काफी मददगार साबित होते हैं।

केल (Kale)-
कैबेज यानि पत्तागोभी फैमिली से संबंध रखने वाला फल है केल। इसे (Kale) सागों की रानी कहा जाता है। वजन कम करने के कोशिश में लगे लोगों के लिए ये एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। उन्हें अपने आहार में केल वेजिटेबल (Kale Vegetable) को शामिल करना चाहिए। इसमे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही साथ ये एक लो कैलोरी फूड है।आपको बता दें इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट तत्व जैसे क्वेरसेटिन, केम्पफेरोल और फ्लेवोनोइड्स मौजूद होते हैं। इसके सेवन से लंबे समय तक भूख न लगने के कारण आप ओवर ईटिंग से बच जाते हैं।

क्विनोआ(Quinoa)-
आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन ई, पोटेशियम और फाइबर से भरपूर क्विनोआ अच्छा स्रोत है। साथ ही साथ इसमें प्रोटीन, मोनोअनसैचुरेटेड वसा, पोटेशियम, फास्फोरस, तांबा, जस्ता, विटामिन ई और बी 6, राइबोफ्लेविन, नियासिन, थायमिन, आइरन और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो आपके वजह को कम करने में सबसे ज्यादा सहायक होता है।

मशरूम(Mushroom)-

मशरूम में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपके वजन के कम करने में तेजी से मददगार साबित होते हैं। साथ ही साथ ये आपके बढ़ती उम्र को लक्षणों को भी कम करते हैं।

बेरीज –
बैरीज के उपयोग से हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, इंफ्लेमेशन की समस्या तो हल होती है। साथ ही साथ ये अधिक वजन की समस्या को भी हल करता है। ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी वजन घटाने वाले फूड्स इसमें शामिल हैं। इन सभी बेरी में कैलोरी की मात्रा कम होती है।

पालक –
आयरन से भरपूर पालक शरीर के बढ़ते वजन को कम करने में सहायक होता है। आपको बता दें पालक में विटामिन बी, ई और के और पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होते हैं। जो हेल्‍दी शरीर के लिए बहुत जरूरी है। इसमें मौजूदा फाइबर आपके पेट को भरा रखता है। इसके जूस में प्रोटीन और एंटी-ओक्सीडेंट्स की अधिकता होने से मैटाबोलिक रेट काफी हद तक बढ़ जाता है जो वजन जल्दी कम कर सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password