इस बार 15 दिन ज्यादा पड़ेगी ठंड, नवंबर के पहले हफ्ते के बाद चमकेगी ठंड, जनवरी में ओला वृष्टि के आसार

भोपाल: मध्यप्रदेश के लगभग जिलों में इस बार नवंबर के पहले हफ्ते में ठंड चमकने लगेगी। मौसम विभाग का कहना है कि इस बार कड़ाके की ठंड पड़ने का आसार नजर आ रहे हैं। हालांकि मानसून ने इस बार देर से विदाई ली है, इससे पहले साल 2016 में इतनी देरी से मानसून विदा हुआ था और उस साल भी कड़ाके की ठंड पड़ी थी।

वहीं, मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार इस बार दिसंबर के दूसरे हफ्ते से लेकर जनवरी के आखिरी तक तेज ठंड पड़ने के आसार हैं। इसके अलावा पिछले साल की तलना में इस बार ठंड के 15 दिन इस बार ज्यादा रहेंगे। इस बार प्रशांत महासागर से ला नीना प्रभाव के कारण मध्यप्रदेश के भोपाल सहित अन्य कई जिलों में कठोर ठंड पडने के आसार हैं।

नवंबर-दिसंबर में दिखेगा पश्चिमी विभोक्ष का असर

मौसम विशेषज्ञ के अनुसार नवंबर से जम्मू-कश्मीर के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ का असर रहेगा। जैसे-जैसे यह उत्तर भारत के मैदानी इलाकों की ओर शिफ्ट होगा ठंड का असर बढ़ता जाएगा। इसी तरह तापमान में भी लगातार गिरावट आती जाएगी। धीरे-धीरे दिन का तापमान 30 डिग्री से कम होगा और रात का 16 से 18 के बीच रहेगा।

नवंबर और दिसंबर के पहले हफ्ते तक गुलाबी ठंड रहेगी। जनवरी के आखिरी तक कड़ाके की ठंड पड़ेगी। जनवरी में पाला पड़ने का अनुमान है। इसका असर पहले से तीसरे सप्ताह तक रहेगा। वहीं दिसंबर के आखिरी और जनवरी के पहले सप्ताह में ओला वृष्टि की संभावनाएं जताई जा रही है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password