Weather Update: इन 7 राज्‍यों में 18 नवंबर तक होगी भारी बारिश! आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

Weather Update

नई दिल्‍ली। केरल के विभिन्न हिस्सों में शनिवार देर रात से हो रही भारी बारिश Heavy Rain के मद्देनजर मौसम विभाग (IMD) ने रविवार को मध्य केरल के एर्णाकुलम, इडुक्की और त्रिशूर जिलों में दिनभर के लिए रेड अलर्ट घोषित कर दिया था। जिसके बाद मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने एक फेसबुक पोस्ट में बेमौसम बारिश की वजह से भूस्खलन के खतरों और अन्य दिक्कतों के प्रति बेहद सतर्क रहने को कहा है। उन्होंने कहा कि पश्चिमी हवाओं की वजह से केरल में भारी बारिश के मद्देनजर अधिकारियों और लोगों को बेहद सतर्कता बरतने की जरूरत है।

पेरियार नदी के दोनों किनारों पर रहने वाले लोगों को अधिक सतर्क रहने के लिए कहा गया है, क्योंकि अगले 24 घंटे में जलस्तर बढ़ने पर बांध के द्वार खोले जा सकते हैं। आईएमडी के ताजा बुलेटिन के अनुसार एक कम दबाव का क्षेत्र अरब सागर के मध्य क्षेत्र पर स्थित है, जिसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 15 नवंबर तक उत्तरी अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर अच्छी तरह से बनने होने की उम्मीद है। निम्न दबाव उसी दिशा में आगे बढ़ता रहेगा और 17 नवंबर तक पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक दबाव में बदल जाएगा और 18 नवंबर तक दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के पास जाएगा।

एक चक्रवाती सर्कुलेशन दक्षिणी कर्नाटक और तमिलनाडु पर भी है और दूसरा दक्षिण-पूर्व अरब सागर पर स्थित है। आईएमडी बुलेटिन में कहा गया है कि अरब सागर के ऊपर सर्कुलेशन अगले दो दिनों तक जारी रहने की उम्मीद है। इनके अलावा 17 नवंबर के आसपास दक्षिण महाराष्ट्र और गोवा के तटों से दूर पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र बनने का अनुमान है।

7 राज्‍यों में होगी झमाझम बारिश

केरल में सोमवार और मंगलवार यानी 16 नवंबर तक भारी बारिश होने की संभावना है। तटीय कर्नाटक और अंडमान निकोबार में भी सोमवार को बारिश होगी। वहीं आंध्र प्रदेश में 17 और 18 नवंबर को बारिश होगी। तमिलनाडु के कुछ हिस्‍सों में 15 से 18 नवंबर तक भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं कर्नाटक के दक्षिणी आंतरिक हिस्‍सों में 16 नवंबर को भारी बारिश होगी। गोवा में 15 और 16 नवंबर को भारी बारिश का अलर्ट है। वहीं, ओडिशा में 16 और 17 नवंबर को बारिश होगी। मछुआरों को 15 नवंबर को बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर से दूर रहने की सलाह दी गई है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password