Weather Update : प्रदेश में होगा क्रमिक बज्रपात, धूलभरी तेज हवाओं की चेतावनी

Weather Update : प्रदेश में होगा क्रमिक बज्रपात, धूलभरी तेज हवाओं की चेतावनी

भोपाल। प्रदेश में गर्मी से राहत मिलती नजर आ रही है। मौसम विभाग Weather Update  ने भी हल्की बारिश वर्षा और धूलभरी झांकेदार तेज हवाओं के साथ अलर्ट जारी कर दिया है। गर्मी से राहत MP Pre Monsoon Rain News 2022 भरी खबर आई है। मौसम विभाग के mp weather अनुसार एमपी में अगले today weather दो से तीन दिनों weather forcast तक बूंदाबादी के होगी है। आईएमडी के अनुसार प्रदेश में प्री—मानसून ने दस्तक दे दी है। बीते दो दिनों से भी एमपी में तेज हवाओं और बूंदाबादी का दौर जारी है। आपको बता दें 25 मई से शुरू हो रहे हैं। इस बार नौतपा की तपिश भी कम रहने के आसार हैं। राजधानी में 15 दिन बाद दिन का तापमान 41 डिग्री से नीचे पहुंचा हैं।

इन जिलों में पड़ेंगी बौछारें —
मौसम विभाग की मानें तो ग्वालियर, चंबल, रीवा, सागर, शहडोल, जबलपुर संभागों में सोमवार से बूंदाबांदी का अनुमान है। भोपाल, उज्जैन, इंदौर और नर्मदापुरम संभाग में दो-तीन दिन में प्री-मानसून बौछारें पड़ने की संभावना है।

नौतपा के पहले मौसम के तेवर ठंडे —
नौतपा के पहले ही प्रदेश में मौसम के तेवर ठंडे होने लगे हैं। प्राप्त जानकारी के IMDअनुसार अगले चार-पांच दिनों में 6 संभागों में प्री-मानसून गतिविधि बढ़ेगी। इस दौरान 25 मई से शुरू हो रहे नौतपा की तपिश भी कम हो जाएगी। mausam vibhag मौसम वैज्ञानिक पीके के अनुसार बताया कि ग्वालियर, चंबल, रीवा, सागर, शहडोल, जबलपुर संभागों में सोमवार से बूंदाबांदी का अनुमान है। तो वहीं भोपाल, उज्जैन इंदौर और नर्मदापुरम संभाग में दो-तीन दिन में प्री-मानसून बौछारें पड़ने की संभावना है।

भोपाल में 44 किमी की रफ्तार से चली हवा
उप्र के दक्षिण पश्चिम हिस्से और ओडिशा के पास एक-एक चक्रवात बना है। ईस्ट वेस्ट ट्रफ लाइन है। इनके कारण बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है। जिसके चलते मौसम में ये परिवर्तन देखनें को मिलेगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password