Weather Update: मॉनसून आज फिर दस्तक देने को तैयार, इन राज्यों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना

नई दिल्ली। (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को कई इलाकों में मानसून से पहले की बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने ट्वीट किया, ‘‘ नई दिल्ली के आईटीओ, राजीव चौक, राष्ट्रपति भवन, इंडिया गेट, बुद्ध जयंती पार्क के अलावा बड़ौत, बिजनौर, खतौली, सकोटी टांडा, किठौर, नरौरा, देबाई में गरज के साथ छींटे पड़े और तेज बारिश हुई।’’ आईएमडी के अनुसार, न्यूनतम तापमान आज सामान्य से दो डिग्री कम 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान के 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

 

केरल से मॉनसून की शुरुआत के बाद देश के कोने-कोने तक पहुंच रहा है। बीते दिनों बिहार, बंगाल, कर्नाटक, महाराष्ट्र के इलाकों में जमकर बारिश हुई है। दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के एक्टिव रहने से कर्नाटक में भी भारी बारिश हुई है, जिससे पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन हुआ है, निचले इलाकों में पानी भर गया है और सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में तटीय जिलों और मलनाड व दक्षिणी क्षेत्रों के कई हिस्सों में अधिकांश स्थानों पर तेज हवाओं के साथ भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है।

अगले कुछ दिन यूपी में रहेगा मॉनसून
आईएमडी अधिकारियों ने बताया, मॉनसून अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश के कुछ और भागों में धीरे -धीरे आगे बढ़ सकता है। वहीं दिल्ली में मौसम विभाग द्वारा 17 जून तक बारिश की संभावना जताई गई है। आने वाले पांच दिनों में दिल्ली में बादल छाए रहेंगे. 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा या धूल-भरी आंधी चल सकती है।

मुंबई में आज-कल भारी बारिश का अलर्ट
मुंबई और आस-पास के इलाकों में मौसम विभाग ने बहुत तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। महाराष्ट्र के रत्नागिरि और रायगढ़ जिले में आज के लिए भारी बारिश का ‘रेड अलर्ट’ जारी है। दो दिनों की अवधि के दौरान मुंबई शहर और उपनगरों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। ऐसे में बीएमसी के आपदा प्रबंधन विभाग ने लोगों से समुद्र तटों से दूर रहने की हिदायत दी है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password