Weather Update : सावधान! टूटा 94 साल का रिकार्ड, पाले ने बढ़ाई किसानों की चिंता, 40 प्रतिशत फसल नष्ट, आगे भी हैं नुकसान के संकेत

नई दिल्ली। मध्यप्रदेश में 3 दिन से Weather Update पड़ रही कड़ाके की ठंड ने लोगों को कंपाना शुरू कर दिया है। भोपाल में दिसंबर में 94 साल में ठंड ने नया रिकॉर्ड बनाया। एमपी के 80% इलाके शीतलहर की चपेट में आ चुके हैं। देश के सबसे ठंडे 30 शहरों में MP के 5 शहर शामिल हैं। आपको बता दें बढ़ती ठंड ने दिल के मरीजों की संख्या में भी इजाफा कर दिया है। भोपाल में 24 घंटे में हार्टअटैक और पैरालिसिस के 55 मरीज मिले हैं। ऐसे में आपको बहुत सतर्क रहने की जरूरत है।  एक-दो दिन पाला और पड़ा तो फसलें , सब्जियां पूरी तरह हो सकती है बर्बाद। पाले से बचने के लिए किसानों को मुंडेर के पास धुआं करने की सलाह पहले से ही दी जा रही है।

शीतलहर ने बढ़ाई टेंशन —
कश्मीर और राजस्थान से आ रही शीतलहरों ने ठंड बढ़ा दी है। 30 फीट ऊंचाई तक 2 तरफ से सर्द हवा का घेरा बना हुआ है। जो इन ठंड मे इजाफा कर रहा है। आपको बता दें प्रदेश में सबसे कम तापमान पचमढ़ी में -0.5 डिग्री दर्ज किया गया। तो वहीं भोपाल का तापमान 3.4 डिग्री रहा।
पचमढ़ी और भोपाल में जम्मू जैसी ठंड रही। पचमढ़ी में 3 साल बाद दिसंबर में तापमान माइनस में पहुंचा। यहां कई जगह ओस की बुंदे बर्फ से जमी दिखाई दीं। बता दें दिन-रात के तापमान में 20.4 डिग्री सेल्सियस का अंतर दर्ज किया गया।

ज्यादा ठंड का फसलों पर असर —
कृषि वैज्ञानिक जीएस कौशल के अनुसार इस ठंड से टमाटर, मिर्च, आलू की फसल को नुकसान हुआ है। जिसमें पाले से चने की फसल को 25% नुकसान पहुंचाया है। टमाटर, मिर्च, आलू और बैंगन की फसल को 40% नुकसान हुआ हैं तो वहीं मैथी, पालक हरा धनिया बर्बाद होने की कगार पर है। एक-दो दिन पाला और पड़ा तो फसलें , सब्जियां पूरी तरह हो सकती है बर्बाद। पाले से बचने के लिए किसानों को मुंडेर के पास धुआं करने की सलाह पहले से ही दी जा रही है।

Weather Update : सावधान! अगले तीन दिन तीव्र शीत लहर का यलो यलर्ट जारी, पड़ेगा पाला, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

MP में कहां-कितना तापमान —

पचमढ़ी: -0.5 डिग्री

भोपाल: 3.4 डिग्री

ग्वालियर: 1.8 डिग्री

उमरिया: 1.2 डिग्री

खजुराहो 2.0 डिग्री

रायसेन 2.2 डिग्री

मंडला 2.8 डिग्री

रीवा 3.0 डिग्री

दतिया 3.5 डिग्री

छिंदवाड़ा 4.0 डिग्री

जबलपुर 4.2 डिग्री

टीकमगढ़ 4.2 डिग्री

गुना 4.4 डिग्री

खरगोन 4.8 डिग्री

सतना 4.9 डिग्री

उज्जैन 5.0 डिग्री

दमोह 5.2 डिग्री

सागर 5.8 डिग्री

नौगांव 1.3 डिग्री

सर्दी का थर्ड डिग्री —
मंडला
पिपरिया
कवर्धा
पेंड्रा
शाजापुर

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password