Weather: दुनिया की वो जगहें जहां नहीं पड़ती ठंड, यहां का मौसम साल भर रहता है सुहावना

weather

नई दिल्ली। देश के कई हिस्सों में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। लोग ठंड से बचने के लिए चाहे तो घर से नहीं निकल रहे हैं, अगर निकल भी रहे हैं तो ठंड से बचने का इंतजाम करके ही निकल रहे हैं। हालांकि भारत फिर भी ठीक है, दुनिया के कई ऐसे हिस्सें हैं जहां ठंड में तापमान -50 से भी नीचे चला जाता है। वहीं कुछ क्षेत्र ऐसे भी जहां सर्दी में भी तापमान समान्य रहता है। लोग इन जगहों पर सर्दियों के मौसम में सैर सपाटा करने आते हैं। क्योंकि न तो यहां ज्यादा गर्मी होती है और न ही ज्यादा सर्दी। आइए जानते हैं उन देशों के बारे में जहां का पारा कभी भी नीचे नहीं गिरता।

1. सेंट लूसिया

इस मामले में पहले नंबर है। कैरेबियन देश सेंट लूसिया। यहां का पारा कभी भी नीचे नहीं गिरता है। गौरतलब है कि इस देश में समुद्र के बीच में काफी सारे पहाड़ हैं। इस कारण से यहां सैनाली, समुद्र के साथ-साथ पहाड़ का आनंद लेने के लिए बड़ी संख्या में आते हैं। यहां दिन का तापमान सालभर 30 डिग्री सेल्सियस के आस-पास बना रहता है। जबकि रात में यहां का औसत तापमान 24 डिग्री सेल्सियस होता है।

2. प्यूर्टो रिको (Puerto Rico)

ये भी एक कैरेबियन द्वीप है। स्पैनिश में प्यूर्टो रिको का अर्थ है अमीर बंदरगाह। कहा जाता है कि मौसम के मामले ये बंदरगाह भी सच में अमीर है। यहां का तापमान सालभर 40-42 डिग्री सेल्सियस रहता है। द्वीप पर आपको सभी जगह पाम ट्री और साफ-सुथरी रेत फैली हुई दिख जाएगी। सैलानी यहां सालभर घूमने के लिए आते हैं।

3. ग्रेट बरियर रीफ (Great Barrier Reef)

यह एक ऐसी जगह हैं जहां कोरल का सबसे बड़ा जखीरा है। ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड के पास बसे ग्रेट बरियर रीफ को अपमे सूबसूरत मौसम के लिए जाना जाता है। यहां आप सर्दियों के मौसम में घुमने जा सकते हैं। यहां सर्दी नहीं पड़ती है। लेकिन गर्मी के मौसम में यहां खूब गर्मी पड़ती है। लोग गर्मी के मौसम में यहां कम ही घूमने के लिए आते हैं। सर्दियों में यहां का तापमान 21-30 डिग्री सेल्सियस तक होता है।

4. सहारा रेगिस्तान (Sahara Desert)

सहारा रेगिस्तान को अफ्रीकी मरूस्थल के नाम से भी जाता है। यह दुनिया का सबसे बड़ा मरूस्थल है। यहां दूर-दूर तक आपको केवल रेत ही रेत दिखाई देती है। सहारा रेगिस्तान को दुनिया का सबसे बड़ा और गर्म मरूस्थल माना जाता है। यहां सर्दी में भी तापमान समान्य से उपर रहता है।

5. वेस्टर्न केप, दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका में वेस्टर्न केप एक प्रांत है। इस प्रांत को लैंडस्केप और खूबसूरत मौसम के लिए जाना जाता है। सर्दियों के मौसम में भी यहां गुलाबी ठंड पड़ती है। न्यूनतम तापमान यहां 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं जाता है। यहां आप सालभर शानदार मौसम और धूप का मजा ले सकते हैं।

6. वादी रम डेजर्ट (Wadi Rum Desert)

जॉर्डन के पास स्थित वादी रम डेजर्ट का मतलब है ‘चांद की घाटी’। नाम के मुताबिक ये एक शानदार रेगिस्तान है। यहां का तापमान दूसरे रेगिस्तानों की तरह सालभर गर्म रहता है। लेकिन यहां के शानदार स्ट्रक्चर और प्राचीन भित्तचित्रों के कारण पर्यटक अपने आप को यहां जाने से नहीं रोक पाते। बतादें कि साल 2011 में यूनेस्कों ने इस जगह को वर्ल्ड हैरिटेज भी घोषित किया था।

7. फिजी

फिजी भी एक ऐसी जगह है। जहां सालभर सर्दियां नहीं पड़तीं। दक्षिण प्रशान्त महासागर में स्थित इस द्वीपसमूह में कुल 322 द्वीप हैं। जिनमें से 106 स्थायी रूप से बसे हए हैं। यहां आपको भारतीय, चीनी और यूरोपीय परंपरा का मिश्रण मिलेगा। भारत का इस जगह से एक खास कनेक्शन है। मालूम हो कि ब्रिटिश काल में अंग्रेज बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों से मजदूरों को पकड़कर फिजी गन्ने के खेतों में काम करने लिए ले गए थे। जहां इन मजदूरों को गिरमिटिया कहा गया। बाद में ये लोग भारत न लौट कर फिजी के स्थायी निवासी बन गए।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password