Weather Update: मॉनसून आज फिर दस्तक देने को तैयार, इन राज्यों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना

नई दिल्ली। (भाषा) धीरे-धीरे मानसून देश के कोने-कोने तक पहुंच रहा है। दिल्ली में दक्षिण-पश्चिम मानसून के पहुंचने से पहले शहर में सोमवार को बारिश और 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का पूर्वानुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 70 प्रतिशत दर्ज किया गया और न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 25 डिग्री सेल्सियस रहा।

आईएमडी ने कहा, ‘‘ मध्य प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में, पूर्वी उत्तर प्रदेश, दिल्ली के शेष भाग और दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा तथा पंजाब के कुछ और हिस्से में अगले 48 घंटे में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।’’ उसके अनुसार, आज अधिकतम तापमान के, इस मौसम के सामान्य तापमान से पांच डिग्री कम 34 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

आज दिल्ली और हरियाणा समेत इन इलाकों में पहुंचेगा मानसून

मौसम विभाग की तरफ से दो तीन पहले ही इसकी भविष्यवाणी करते हुए कहा गया था कि दिल्ली-हरियाणा और पंजाब में 13-14 जून को मानसून पहुंच जाएगा। 13 जून को हरियाणा के रोहतक समेत कई इलाकों में बारिश होने के बाद मौसम सुहाना हो गया।

पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में आज हो सकती है बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में बारिश और आंधी की गतिविधि 15-16 जून तक और बढ़ सकती है। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, अगले 48 घंटों के दौरान चंडीगढ़ सहित पंजाब, हरियाणा में छिटपुट भारी बारिश (6-7 सेमी) के साथ कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश (1-3 सेमी) जारी रह सकती है। इस दौरान दौरान बिजली और तेज हवाओं (30-50 किमी प्रति घंटे) के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

राजस्थान में अगले तीन दिनों में आंधी-बारिश के आसार

राजस्थान के बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, जोधपुर, उदयपुर और कोटा संभागों में अगले तीन दिनों में आधी के के साथ बारिश होने और अधिकांश हिस्सों में तापमान में दो से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट का अनुमान है। सोमवार और मंगलवार को उत्तरी राजस्थान के कुछ भागों में धूल भरी आंधी के साथ तेज बारिश की संभावना बनी हुई है।

मुंबई में हाई टाइड का अलर्ट

मुंबई में बारिश का सिलसिला जारी है। आज भी मौसम विभाग ने मुंबई में हाई टाइड की चेतावनी जारी की है। विभाग के मुताबिक आज भारी बारिश का ‘रेड अलर्ट’ जारी है। 13-14 जून को दो दिनों की अवधि के दौरान मुंबई शहर और उपनगरों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। ऐसे में बीएमसी के आपदा प्रबंधन विभाग ने लोगों से समुद्र तटों से दूर रहने की हिदायत दी है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password