Arjuna Tree Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में अर्जुन के पेड़ से निकल रहा है पानी, जानिए क्या है इस पर विशेषज्ञ की राय

Arjuna Tree Chhattisgarh

रायपुर। आए दिन हमारे सामने कुछ ना कुछ अजीबो-गरीब मामले सामने आते रहते हैं। ऐसा ही एक मामला छत्तीसगढ़ के कवर्धा से आया है। जहां के ग्राम धमकी में एक कौहा के पेड़ (अर्जुन वृक्ष) से पानी की धार निकल रहा है। लोग इसे दैवीय चमत्कार मान रहे हैं और वे इस पानी को प्रसाद के रूप में ग्रहण कर रहे हैं। लोगों का मानना है कि इस पानी से सारे रोग दूर हो जाएंगे।

लोग जड़ी-बूटी पर ज्यादा भरोसा कर रहे हैं
लोग दूर-दूर से धमकी गांव पहुंच रहे हैं ताकि उन्हें पेड़ का पानी मिल सके। एक तरफ जहां मेडिकल साइंस आज तरक्की कर रहा है वहीं दूसरी तरफ लोग आज भी जड़ी-बूटी पर ज्यादा भरोसा कर रहे हैं। हालांकि किसी पेड़ के माध्यम से इलाज का ये पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी हम देश के कई हिस्सों से ऐसी खबरें देख चुके हैं। साल 2019 में मध्य प्रदेश के पिपरिया-बनखेड़ी के जंगलो में लगे महुआ पेड़ को भी लोग चमत्कार मानकर पेड़ को हाथ लगाने पहुंच रहे थे। उनका मानना था कि पेड़ को हाथ लगाने मात्र से ही उनका दर्द दूर हो जा रहा है। हालांकि बाद में प्रशासन ने पूरे इलाके में धारा 144 लगाकर इलाके को खाली करवा लिया था।

दूर-दूर से लोग पहुंच रहे हैं
वहीं अब छत्तीसगढ़ के कवर्धा में कौहा पेड़ से पानी की धार निकलने के बाद लोग धमकी पहुंच रहे हैं और मुख्य मार्ग के किनारे स्थित कौहा के पेड़ से निकल रहे पानी को बोतलों में भर कर घर ले जा रहे हैं। जिन लोगों ने पानी को पिया है उनका कहना है कि पानी काफी मीठा है और वो इसे चमत्कार मानकर पेड़ की पुजा भी कर रहे हैं। पेड़ से पानी निकलने की बात जैसे-जैसे इलाके में फैल रही है। लोगों का वहां आना-जाना भी बढ़ गया है। लोग इसे चमत्कार मान रहे हैं और पानी को पी रहे है। लोगों को नहीं पता कि पानी कहां से आ रहा है। बस उन्हें लग रहा है कि यह कोई दैवीय चमत्कार है जो इस कौहा से पेड़ से प्रसाद बनकर निकल रहा है।

क्या है विशेषज्ञों की राय
वहीं हमने जब इस पुरे मामले पर वनस्पति विशेषज्ञ डॉ सुदेश वाघमारे से बात की तो उन्होंने कहा कि ये किसी शरारती तत्व का काम है। अर्जुन के पेड़ से कभी भी लगातार पानी नहीं निकलता। थोड़ा बहुत हर पेड़ गोद जरूर निकालता है और वो भी जब उसे काट दिया जाए तो वह अपने घाव को भरने के लिए ऐसा करता है। वहीं पानी पीने के सवाल पर उन्होंने कहा कि इससे न कोई फायदा होने वाला है और न ही नुकसान। क्योंकि पेड़ से निकलने वाला पानी किसी की शरारत है। हालांकि उन्होंने इस दौरान ये भी बताया कि अगर हम अर्जुन के छाल को उबाल कर पीते हैं तो यह हार्ट के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है। आयुर्वेद में भी इसके छाल का प्रयोग किया जाता रहा है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password