अमेरिका के जॉर्जिया में वारनोक की जीत, संसद में डेमोक्रेटिक पार्टी बहुमत के करीब

वाशिंगटन, छह जनवरी (भाषा) अमेरिका के जॉर्जिया राज्य में सीनेट की दो सीटों में से एक सीट पर डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता राफेल वारनोक को जीत मिली है।

वारनोक जॉर्जिया से जीत हासिल करने वाले पहले अश्वेत सांसद हैं और इस जीत के साथ सीनेट में डेमोक्रेटिक पार्टी बहुमत के आंकड़े के करीब पहुंच गयी है।

पादरी रहे राफेल वारनोक 15 साल अटलांटा के इबेनेजर बैपटिस्ट चर्च में भी गुजार चुके हैं। वारनोक ने रिपब्लिकन पार्टी की निर्वतमान सांसद केली लोफलर को हराया। कई मीडिया संस्थानों ने वारनोक की जीत का अनुमान लगाया था।

अमेरिकी सीनेट में जॉर्जिया का प्रतिनिधित्व करने वाले वह अफ्रीकी मूल के पहले सांसद होंगे। वह पिछले 20 साल में जॉर्जिया से सीनेट का चुनाव जीतने वाले पहले डेमोक्रैट नेता बन गए हैं।

रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवार लोफलर की हार से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका लगा है क्योंकि उन्होंने जॉर्जिया में प्रचार किया था।

अब सीनेट की एक और सीट के लिए रिपब्लिकन पार्टी के डेविड पेरड्यू और डेमोक्रेटिक पार्टी के जॉन ओसोफ के मुकाबले पर सबकी निगाहें टिकी हुई है। अंतिम खबर मिलने तक निवर्तमान सांसद डेविड पेरड्यू मुकाबले में पिछड़ चुके थे। ओसोफ ने 16,700 वोटों की बढ़त बना ली है। अगर ओसोफ चुने गए तो वह अमेरिकी सीनेट में सबसे युवा सदस्य होंगे।

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी अपने उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया था।

अमेरिका में 100 सदस्यीय सीनेट में अब 50 सीटें रिपब्लिकन पार्टी के पास है और 49 सीटें डेमोक्रेटिक पार्टी के पास है।

भाषा आशीष पवनेश

पवनेश

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password