Weather Report: फिर बरपा गरमी का कहर, सुबह से ही लगने लगी लू, 40 के पार जा सकता है पारा…

भोपाल। प्रदेश में गरमी अपना रंग दिखाना शुरू कर चुकी है। प्रदेश के कई जिलों में सुबह से ही तेज गर्मी का अहसास होने लगा है। सूरज की लपटें सुबह से ही लोगों को झुलसाने लगी हैं। कई जिलों में दोपहर में 40 के करीब पारा पहुंच गया है। हालांकि रात में गर्मी से काफी राहत है। रात का पारा अभी न्यूनतम तापमान से ऊपर नहीं गया है। इसी कारण दिन काफी गर्म और रात में हल्की ठंडक का अहसास बना हुआ है। पश्चिम की ओर से आ रही हवाओं ने मौसम में गर्मी तेज कर दी है। आसमान साफ होने के कारण सूरज की किरणें भी सीधे पड़ रही हैं।

दिन में लोगों को बाहर निकलने पर तपन का अहसास होने लगा है। जबलपुर में सोमवार को सुबह 11 बजे ही पारा 37 के पार पहुंच गया है। वहीं मौसम विभाग ने भी जबलपुर सहित प्रदेश के आधा दर्जन शहरों में लू चलने की संभावना जारी की है। सोमवार को भी गर्मी का काफी असर देखने को मिला है। दोपहर में लोगों बाहर निकलने में परेशानी महसूस होने लगी है। गर्मी के कारण दोपहर में बाजारों में काफी भीड़ भी कम दिखी। बिना चेहरा ढ़ंके दोपहर में बाहर निकलना काफी मुश्किल हो गया था। वहीं मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटों में मौसम बिल्कुल सूखा रहेगा। इस कारण तापमान में बृद्धि देखने को मिल सकती है।

इंदौर में घरों में लगे कूलर-पंखे…
वहीं प्रदेश की आर्थिक राजधानी ही जाने वाले इंदौर में भी सोमवार को तेज गर्मी देखने को मिली है। गर्मी के आते ही घरों में कूलर, पंखे और एसी लगना शुरू हो चुके हैं। सोमवार को इंदौर में तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 39.4 डिग्री दर्ज किया गया है। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 20.6 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानियों के अनुसार इंदौर में 7 और 8 अप्रैल को तापमान में बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार दिन का पारा 40 से 41 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। वहीं, राजस्थान से आने वाली उत्तर पश्चिमी हवाओं के असर से आने वाले दिनों में तापमान में काफी बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है। रतलाम, होशंगाबाद, धार खंडवा और खरगोन में दिन का तापमान 42 डिग्री के आस-पास भी जाने की संभावना जताई गई है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password