Voter ID Card : बदलने वाला है वोटर आईडी कार्ड से जुड़ा नियम,जल्दी कर लें यह काम

Voter ID Card : बदलने वाला है वोटर आईडी कार्ड से जुड़ा नियम,जल्दी कर लें यह काम

Voter ID Card  : केंद्र सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। जिसके तहत अब वोटर आईडी को पैन कार्ड की तरह आधार कार्ड से लिंक करवाना होगा। केंद्र सरकार ने यह फैसला चुनावी व्यवस्था में सुधार लाने के लिए किया है।

केंद्र सरकार पिछले कई सालों में चुनावी प्रक्रिया को सहज बनाने के लिए फैसले लेती ही रही है इसमें एक ऐसा मुद्दा था जो केंद्र सरकार के सामने कई दिनों से आ रहा था कि फर्जी वोट डालने से कैसे रोका जाए उस पर अब केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला ले लिया है। अब वोटर आईडी को भी आधार कार्ड से जोड़ा जायेगा। आधार कार्ड को केंद्र सरकार लगातार ही कई दस्तावेजों के साथ जोड़ने का कार्य करती आई है। इससे पहले पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के आदेश दिए थे। अब उसी की तर्ज पर वोटर आईडी को आधार से लिंक किया जाएगा।

लगेगी फर्जी वोटर पर लगाम

केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद फर्जी वोटर का भांडा फोड़ हो जाएगा। जिन लोगों के एक से अधिक वोटर आईडी कार्ड है उनका वोटर आईडी कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा तो एक से अधिक वोटर कार्ड नहीं रख पाएंगे। केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद जिनके एक से अधिक वोटर आईडी है वो फर्जी तरह से मतदान करते है उन पर लगाम लग जाएगी। केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजिजू ने ट्वीट करके इसकी सूचना दी है।

बेहतर होगी चुनावी व्यवस्था

केंद्र सरकार के इस नियम के बाद एक से अधिक वोटर आईडी कार्ड रकने वालों पर लगाम लग जाएगी। इस नियम के मुताबिक 1 अप्रैल 2023 या उससे पहले तक वोटर लिस्‍ट में जिनके भी नाम हैं, उन्‍हें अपना आधार नंबर बताना होगा। बदलाव की यह प्रक्रिया 01 अगस्त 2022 से शुरू हो जाएगी। इसके लिए फॉर्म 6B भरना होगा। जिन वोटर आईडी कार्ड धारकों के पास आधार कार्ड नहीं होगा उन्हें लिखत रूप से इसकी जानकारी देनी होगी। हालाकिं केंद्र सरकार ने इसके लिए एक और तरीका निकला है जिसके तहत वोटर आईडी को 11 डॉक्यूमेंट्स से वेरिफाई करवाना अनिवार्य होगा।

आधार कार्ड न होने की स्थिति में 11 डॉक्यूमेंट्स देकर वोटर आईडी को प्रूफ करवाना होगा। इनमें फोटो वाली बैंक पासबुक, पासपोर्ट, पैन, ड्राइविंग लाइसेंस, हेल्‍थ इंश्‍योरेंस स्‍मार्ट कार्ड, पेंशन दस्‍तावेज, मनरेगा कार्ड, सांसदों, विधायकों, विधान परिषद सदस्‍यों को जारी पहचान पत्र, सरकारी सेवा के पहचान पत्र और सामाजिक न्‍याय मंत्रालय की ओर से जारी यूनिक आइडेंडिटी ID को शामिल किया गया है।

इस तरह करें लिंक

इसके लिए आपको चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाना होगा
ये है चुनाव आयोग की अधिकारी वेबसाइट https://voteportal.eci.gov.
इस पर लॉगिन करने के लिए आप मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी या वोटर आईडी नंबर का इस्तेमाल कर सकते है।
इसके बाद आपको अपने घर का पता डालना होगा
इसके पश्चात आधार कार्ड नंबर डालना होगा
आधार के अतरिक्त मांगी गई सारी जानकारी को भरना होगा।
यह सारी प्रोसेस करने के बाद वोटर आईडी कार्ड आधार से लिंक हो जाएगा।
इसकी पुष्टि आपके मोबाईल नंबर पर या ईमेल पर मिल जाएगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password