Volcano Erupts in Japan: ज्वालामुखी में भीषण विस्फोट, 900 मीटर की ऊंचाई तक दिखा जहरीले धुएं का गुबार, देखें Video…

Volcano Erupts

टोक्यो। जापान के दक्षिणी क्षेत्र में बुधवार को एक ज्वालामुखी फट गया और इसके कारण आसमान में काफी ऊंचाई तक राख, गुबार और धुआं फैल गया। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने माउंट एसो के लिए चेतावनी के स्तर को कुल पांच के पैमाने पर तीन तक बढ़ा दिया। एजेंसी ने पर्वतारोहियों और निवासियों को पहाड़ पर जाने से बचने की सलाह दी है।

मुख्य कैबिनेट सचिव हिरोकाजू मात्सुनो ने कहा कि इसमें किसी तरह के नुकसान या किसी के घायल होने की कोई सूचना नहीं है। एनएचके राष्ट्रीय टेलीविजन ने ज्वालामुखी फटने के बाद काफी ऊंचाई तक धुएं का गुबार उठने का एक फुटेज प्रसारित किया। ज्वालामुखी विस्फोट ने क्रेटर से 900 मीटर (2,950 फुट) दूर ज्वालामुखीय चट्टानों को उड़ा दिया और कुमामोटो और पड़ोसी मियाजाकी प्रान्त के कई शहरों में गुबार तथा राख फैल गई।

कुमामोटो प्रान्त में एसो शहर और दो निकटवर्ती शहरों के लिए चेतावनी जारी की गई जो क्यूशू के दक्षिणी द्वीप के उत्तर-मध्य क्षेत्र में है। गौरतलब है कि ज्वालामुखी फटने की स्थिति कई बार घातक हो जाती है। वर्ष 1953 के ज्वालामुखी विस्फोट में छह लोग मारे गए थे और 90 से अधिक घायल हो गए थे । इसके पांच साल बाद ज्वालामुखी फटने की एक और घटना में एक और व्यक्ति की मौत हो गई थी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password