Vistadome Coach: जानिए क्या है इस कोच की खासियत, जिसकी चर्चा हर तरफ हो रही है

Vistadome Coach

नई दिल्ली। Indian Railways ने मुंबई-पुणे डेक्कन एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन में विस्टाडोम कोच की सुविधा शुरू कर दी है। रेल मंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल पर नए कोच की तस्वीरें साझा करते हुए लिखा कि पश्चिमी घाट का मनोरम दृश्य। मालूम हो कि शनिवार को मुंबई-पुणे डेक्कन एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन ने एलएचबी रेक और विस्टाडोम कोच के साथ अपना पहला रन शुरू किया। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि विस्टाडोम कोच की खासियत क्या है?

Indian Railways

बतादें कि विस्टाडोम कोच लग्जरी सुविधाओं और ट्रेन में सफर का खास अनुभव कराने के लिए जाने जाते हैं। इस कोच में चौड़ी खिड़कियों के शीशे और कांच की छतें यात्रियों को ट्रेन में सफर का एक अलग ही अनुभव देती हैं। लोग मॉनसून के मौसम में मुंबई पुणे-रेलमार्ग पर विस्टाडोम कोच में बैठकर सुपर व्यू का लुफ्त उठाएंगे। इस कोच में यात्रियों के लिए 44 सीटें हैं, जिन्हें 180 डिग्री तक घुमाकर प्रकृति का नजारा ले सकते हैं।

Indian Railways

कोच में पैसेंजर इन्फॉर्मेशन सिस्टम, वाई-फाई, ऑटोमेटिक स्लाइडिंग डोर आदी की भी सुविधाएं हैं। दूसरे कोच की तुलना में विस्टाडोम कोच में टॉयलेट भी मॉडर्न स्टाइल के बने हुए हैं।

Indian Railways

कोच में ऑब्जर्वेशन लॉउंज बनाया गया है, जहां खड़े होकर बाहर के नजारे का आनंद लिया जा सकता है। खास बात ये ही कि विस्टाडोम कोच को भारतीय रेलवे ने अपने इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में तैयार किया है। जिसे रेलवे ने पिछले साल ही लॉन्च किया था।

Indian Railways

गौरतलब है कि मुंबई-पुणे मार्ग पर यात्री, माथेरान पहाड़ी (नेरल के पास), सोंगीर पहाड़ी (पलासधारी के पास), उल्हास नदी (जाम्ब्रुंग के पास), उल्हास घाटी, खंडाला के क्षेत्रों के पास से गुजरते हुए प्राकृतिक सुंदरता और प्रकृति के साथ अनुभव का आनंद ले सकते हैं। साथ ही, दक्षिण पूर्व घाट खंड पर झरने और सुरंगों का भी दीदार कर सकेंगें।

Indian Railways

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password