Virat Kohli : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे में सात साल में पहली बार सिर्फ बतौर बल्लेबाज नज़र आएंगे कोहली

पार्ल। दक्षिण अफ्रीका सात साल में पहली बार सिर्फ बल्लेबाज के तौर पर भारतीय टीम में खेल रहे विराट कोहली पर सभी की नजरें होंगी ज₨ब के एल राहुल की कप्तानी में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बुधवार को पहला एक दिवसीय क्रिकेट मैच खेलने उतरेगी । वह क्रीज पर बल्लेबाजी करें या सीमारेखा के पास क्षेत्ररक्षण, कोहली की हर एक गतिविधि पर प्रशंसकों की नजरें होंगी हालांकि राहुल की कप्तानी को भी कसौटी पर कसा जायेगा । देखना यह भी होगा कि वह हमेशा की तरह मैदान पर जोश और आक्रामकता से भरे दिखते हैं या टेस्ट कप्तानी के साथ क्रिकेट के हर प्रारूप में कप्तानी छोड़ने के बाद मैदान पर उदासीन नजर आते हैं । टी20 के बाद वह वनडे कप्तानी नहीं छोड़ना चाहते थे और इस मसले पर उनकी बीसीसीआई से ठन भी गई । उनके प्रशंसक और भारतीय क्रिकेट यही दुआ कर रहा होगा कि बीसीसीआई से अपने विवाद को भुलाकर वह अपने कैरियर की नयी पारी का आगाज करें जिसमें सिर्फ उनका बल्ला बोलता हो । दो साल बाद उनके बल्ले से शतक सोने पे सुहागा होगा ।

भारत 2023 विश्व कप की तैयारी शुरू करना चाहेंगे

चोटिल रोहित शर्मा की जगह कप्तानी कर रहे राहुल श्रृंखला में कोहली से सलाह जरूर लेंगे । कोहली को बतौर बल्लेबाज ही अहम भूमिका नहीं निभानी है बल्कि जैसा कि उपकप्तान जसप्रीत बुमराह ने कहा है कि वह हमेशा टीम के अगुवा रहेंगे । नये कप्तान और सहयोगी स्टाफ के साथ यह श्रृंखला जीतकर भारत 2023 विश्व कप की तैयारी शुरू करना चाहेंगे । इसके साथ ही पिछले सप्ताह टेस्ट श्रृंखला में हार से मिले जख्मों पर मरहम भी लगाना है । भारत ने आखिरी बार पूरी मजबूत टीम के साथ वनडे श्रृंखला मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ खेली थी । इसके बाद दोयम दर्जे की टीम जुलाई में श्रीलंका गई थी । राहुल ने इंग्लैंड के खिलाफ मध्यक्रम में बल्लेबाजी की थी और अब यह देखना है कि क्या वह फिर शिखर धवन के साथ पारी का आगाज करते हैं । घरेलू सत्र में शानदार प्रदर्शन के बाद टीम में जगह बनाने वाले रूतुराज गायकवाड़ को पदार्पण के लिये अभी इंतजार करना होगा ।

श्रृंखला जीतकर दक्षिण अफ्रीका के हौसले बुलंद हैं

धवन के लिये यह तीनों मैच काफी अहम होंगे क्योंकि टी20 टीम में अपनी जगह वह पहले ही खो चुके हैं । कोहली तीसरे नंबर पर उतरेंगे जबकि चौथे नंबर के लिये सूर्यकुमार यादव और श्रेयस अय्यर के बीच में से चयन होगा । ऋषभ पंत पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे और वेंकटेश अय्यर छठे नंबर पर उतरकर पदार्पण कर सकते हैं । स्पिन गेंदबाजी का जिम्मा युजवेंद्र चहल और आर अश्विन पर होगा । बुमराह और भुवनेश्वर कुमार तेज आक्रमण की कमान संभालेंगे जबकि तीसरे विकल्प के तौर पर दीपक चाहर, शारदुल ठाकुर और प्रसिद्ध कृष्णा में से एक को उतारा जा सकता है । टेस्ट श्रृंखला में चोटिल हुए मोहम्मद सिराज भी फिट हैं । पिछले दौरे पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका को वनडे श्रृंखला में 5 . 1 से हराया था हालांकि टेस्ट श्रृंखला जीतकर दक्षिण अफ्रीका के हौसले बुलंद हैं ।

डिकॉक वनडे में अपनी उपयोगिता साबित करना चाहेंगे

तेम्बा बावुमा टेस्ट मैचों वाला फॉर्म जारी रखना चाहेंगे जबकि टेस्ट को अलविदा कह चुके क्विंटोन डिकॉक वनडे में अपनी उपयोगिता साबित करना चाहेंगे । टेस्ट श्रृंखला में प्रभावित करने वाले तेज गेंदबाज मार्को जेनसन एक बार फिर भारतीय बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं । टीमें : भारत : केएल राहुल ( कप्तान ), जसप्रीत बुमराह, शिखर धवन, रूतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, ऋषभ पंत, ईशान किशन, युजवेंद्र चहल, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, प्रसिद्ध कृष्णा, शारदुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, जयंत यादव, नवदीप सैनी । दक्षिण अफ्रीका : तेम्बा बावुमा ( कप्तान ), केशव महाराज, क्विंटोन डिकॉक, जुबैर हमजा, मार्को जेनसन, जान्नेमन मलान, सिसांडा मगाला, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एंगिडि, वेन परनेल, एंडिले फेलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, रासी वान डेर डुसेन, काइल वेरेन्ने । मैच का समय : दोपहर दो बजे से ।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password