Vinayaka Chaturthi 2022 : करियर और बिजनेस में तरक्की के​ लिए विनायक चतुर्थी पर जरूर करें ये उपाय

Vinayaka Chaturthi 2022 : करियर और बिजनेस में तरक्की के​ लिए विनायक चतुर्थी पर जरूर करें ये उपाय

नई दिल्ली। Vinayaka Chaturthi 2022 Upay: वैसे तो चतुर्थी हर महीने आती है तो वहीं मार्गशीर्ष माह margsheesh की विनायक चतुर्थी एक दिन बाद यानि 27 नवंबर रविवार को आ रही है। ये दिन भगवान गणेश की लिए खास माना जाता है। इस दिन व्रत भी रखने का खास महत्व है। अगर आप भी बिजनेस या करियर में तरक्की चाहते हैं तो विनायक चतुर्थी के दिन कुछ आसान उपाय किए जा सकते हैं। चलिए जानते हैं पंडित सनत कुमार खंपरिया से।

विनायक चतुर्थी 2022 मुहूर्त
विनायक चतुर्थी की तिथि: 26 नवंबर शाम 07:28 बजे से 27 नवंबर को शाम 04:25 बजे तक
विनायक चतुर्थी पूजा मुहूर्त: सुबह 11:06 बजे से लेकर दोपहर 01:12 बजे तक

विनायक चतुर्थी के उपाय

मनोकामना पूर्ति के लिए —
सुबह प्रात: स्नान के बाद गणेश जी का पूजन विधि विधान से करें। इस दौरान भगवान गणपति बप्पा को लाल सिंदूर मस्तक पर लगाना न भूलें। इसके बाद इन मंत्रों का उच्चारण जरूर करें।

श्रीगणेश मंत्र —

सिन्दूरं शोभनं रक्तं सौभाग्यं सुखवर्धनम्।
शुभदं कामदं चैव सिन्दूरं प्रतिगृह्यताम्॥

करियर के लिए
अगर आप कैरियर में आ रहे उतार—चढ़ाव से परेशान हैं तो विनायक चतुर्थी पर आप करियर में उन्नति के लिए ​हल्दी से उपाय करें। पूजा करते समय गणेश जी को हल्दी की 5 गांठ जरूर करें। ध्यान रखें इस दौरान श्री गणाधिपतये नम: मंत्र का जाप करते रहे।

व्यापार के लिए —
अगर आप व्यापार में आ रहे उतार—चढ़ाव से परेशान हैं तो विनायक चतुर्थी के दिन आप अपने कार्य स्थल व्यापार के दफ्तर पर भगवान गणेश की खड़ी मुद्रा वाली प्रतिमा स्थापित करें। उनका पैर जमीन से स्पर्श करे। ऐसा करना आपको व्यापार में स्था​पत्य और लाभ दिला सकता है।

धन-धान्य में वृद्धि के लिए
मां लक्ष्मी की विशेष कृपा पाने के लिए इस दिन गणेश पूजन का विशेष महत्व है। आप चाहे इस दिन गणेश जी के मंत्र ऊँ हस्ति पिशाचिनी लिखकर 108 बार जाप कर सकते हैं। ऐसा करना आप पर मां लक्ष्मी की कृपा दिला सकता है।

विघ्न-बाधाओं को दूर करने के लिए —
भगवान गणेश को दूर्बा चढ़ाने से वे प्रसन्न होते हैं। इसलिए विनायक चतुर्थी के दिन घर के पूजा स्थान या गणपति मंदिर में जाकर गणेश जी को कम से कम 21 दूर्वा जरूर चढ़ाएं। पर दूर्बा चढ़ाते समय इस बात का ध्यान रखें कि दूर्बा हमेशा गणेश जी के मस्तक पर चढ़ाएं। इसके अलावा चाहें तो गुड़ के 21 छोटे लड्डू बनाकर बप्पा को अर्पित किए जा सकते हैं।

घर की सुख-समृद्धि के लिए
मोदक भगवान गणेश का प्रिय भोजन है। ऐसे में अगर आप अपने घर में सुख शांति चाहते हैं तो इस दिन गणेश जी की पूजा करते समय उनको मोदक का भोग जरूर लगाएं। मोदक न होने की स्थिति में मूंग का लड्डू भी चढ़ाए जा सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password