Oscar Voting Member: विद्या बालन-एकता और शोभा कपूर बनीं ऑस्कर कमेटी की सदस्य, मिले ये सारे अधिकार

Oscar Voting Member: विद्या बालन-एकता और शोभा कपूर बनीं ऑस्कर कमेटी की सदस्य, मिले ये सारे अधिकार

लास एंजिलिस (अमेरिका)। (भाषा) बॉलीवुड अभिनेत्री विद्या बालन और फिल्म निर्माता एकता कपूर और उनकी मां शोभा कपूर उन 395 नए सदस्यों में शामिल हैं जिन्हे इस साल ‘एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एन्ड साइंसेज’ द्वारा आमंत्रित किया गया है। अमेरिका की यह संस्था ऑस्कर पुरस्कार देती है। एकेडमी की वेबसाइट के अनुसार, इस सूची में 50 देशों के कलाकारों और फिल्म निर्माण से जुड़े लोगों का नाम शामिल है जिन्होंने फिल्मों में योगदान देकर अपनी पहचान बनाई है।

अमेजन प्राइम वीडियो की फिल्म “शेरनी” में हाल में नजर आई बालन ने 2021 की सूची में जगह बनाई है जिसमें हॉलीवुड के जेनेट जैक्सन, रॉबर्ट पैटिंसन, एच. ई. आर., हेनरी गोल्डिंग और ईजा गोंजालेज शामिल हैं। निर्माता एकता कपूर और उनकी मां शोभा कपूर भी इस सूची में नए सदस्यों के रूप में शामिल हैं। एकेडमी की ओर से कहा गया कि 2021 की सूची में 46 प्रतिशत महिलाएं, 39 प्रतिशत कम प्रतिनिधित्व वाले समुदाय के लोग और 53 प्रतिशत ऐसे लोग शामिल हैं जो दुनिया के 49 देशों के हैं। भारतीय फिल्म उद्योग के ए आर रहमान, अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, आमिर खान और सलमान खान तथा निर्माता आदित्य चोपड़ा और गुनीत मोंगा पहले से ही एकेडमी के सदस्य हैं।

इसलिए हो रहे बड़े बदलाव
इनके अलावा दुनिया भर से जिन अन्य एक्टर्स को अकादमी में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है उनमें रॉबर्ट पैटिनसन, लावर्न कॉक्स, वैनेसा किर्बी, स्टीवन येउन और अन्य शामिल हैं। डायरेक्टर्स में कैथी यान, जोनाथन ग्लेज़र और कई दूसरे नाम शामिल हैं। अकादमी व्यापक बदलाव ला रही है, जिसके कारण ज्यादातर समावेशिता और विविधता वोटिंग पैनल में भी दिखाई देने लगी है।

अब तक ये सितारे भी कर चुके वोटिंग
विद्या, एकता और शोभा से पहले भी अन्य भारतीय स्टार्स जिन्हें अकादमी में शामिल होने और ऑस्कर में वोट करने के लिए आमंत्रित किया गया है, उनमें प्रियंका चोपड़ा, दीपिका पादुकोण, इरफान खान, अमिताभ बच्चन, आमिर खान, ऐश्वर्या राय बच्चन, सलमान खान और फिल्म निर्माता गौतम घोष और बुद्धदेव दासगुप्ता शामिल हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password