Vice President Election 2022: राजग उम्मीदवार धनगढ़ को कौन देगा टक्कर, जानें क्या विपक्षी दल की तैयारी

Vice President Election 2022: राजग उम्मीदवार धनगढ़ को कौन देगा टक्कर, जानें क्या विपक्षी दल की तैयारी

नयी दिल्ली।  Vice President Election 2022: विपक्षी दलों के नेता छह अगस्त को होने वाले उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अपने संयुक्त उम्मीदवार के चयन के वास्ते रविवार को दिल्ली में बैठक करेंगे। उपराष्ट्रपति चुनाव में निर्वाचक मंडल का गणित सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के पक्ष में मान जा रहा है। बैठक अपराह्न तीन बजे राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार के आवास पर होगी, जिसमें कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, वाम दल, राष्ट्रीय जनता दल (राजद), समाजवादी पार्टी (सपा) सहित सभी प्रमुख विपक्षी दलों के नेता हिस्सा लेंगे।

राष्ट्रपति चुनाव के विपरीत उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष का संयुक्त उम्मीदवार घोषित करने से पहले समान विचारधारा वाले गैर-भाजपा दल राजग प्रत्याशी के नाम के ऐलान का इंतजार करना चाहते थे। दरअसल, राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी दलों ने राजग द्वारा द्रौपदी मुर्मू की उम्मीदवारी का ऐलान किए जाने से पहले ही यशवंत सिन्हा को अपना संयुक्त उम्मीदवार घोषित कर दिया था। इससे शिवसेना और झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) सहित कई गैर-भाजपा दलों ने बाद में सिन्हा के बजाय मुर्मू के समर्थन की घोषणा की थी।

राजग ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है। रविवार शाम उनकी उम्मीदवारी की घोषणा की गई थी। राजस्थान के जाट नेता धनखड़ राजस्थान और हरियाणा में चुनावी गणित को प्रभावित कर सकते हैं, जहां क्रमश: 2023 और 2024 में विधानसभा चुनाव होने हैं। उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 19 जुलाई है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password