Vehicle Starting Tips In Monsoon : बारिश में बंद हो जाए गाड़ी, तो ऐसे करें रिस्टार्ट

Vehicle Starting Tips In Monsoon : बारिश में बंद हो जाए गाड़ी, तो ऐसे करें रिस्टार्ट

नई दिल्ली। बारिश का मौसम Vehicle Starting Tips In Monsoon खुशियों के साथ—साथ कुछ दिक्कते भी लेकर monsoon tips आता है। ऐसे में सबसे बड़ी समस्या आती है हमारी life style गाड़ियों के साथ। जी हां barish tips बारिश में राह चलते गाड़ियों के बंद होने की दिक्कत से लगभग सभी को दो-चार होना पड़ता है। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आपकी भी गाड़ी बारिश में बीच सड़क पर बंद हो जाती है तो इस कंडीशन में आपको क्या करना चाहिए।

क्या होता है नुकसान —
विशेषज्ञों की मानें तो जलभराव में गाड़ी खड़ी होने से उसके इंजन में पानी जाने का खतरा रहता है। जिससे गाड़ी बंद हो जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसी दिक्कत आ जाए तो इस कंडीशन में आपको कुछ टिप्स अपनाने होंगे। आइए जानते हैं क्या हैं वे टिप्स।

कार चलाने में रखें सावधानी —

  •  सबसे पहले तो आपको जलभराव वाली जगह से गाड़ी को हटाना होगा। ताकि इंजन में पानी जाने से रोका जा सके। ऐसे में फायदा ये होगा कि आपकी गाड़ी के इंजन में पानी जाने से बच जाएगा। क्योंकि सबसे बड़ा कारण इंजन में पानी भरने के कारण ही गाड़ी बंद भी हो जाती है।
  •  य​दि कार पानी में आधी से ज्यादा डूब चुकी है तो इस कंडीशन में गाड़ी के गेट तुरंत खोल दें ताकि कार को डूबने से बचाया जा सके। सबसे बड़भ्ऐ ध्यान रखने वाली बात ये है कि इस कंडीशन में कार को स्टार्ट करने की कोशिश कतई न करें। क्योंकि इस कंडीशन में इंजन में पानी भरने का खतरा ज्यादा हो जाता है। कुछ घंटों के लिए कार-बाइक को ऐसी जगह जगह रखें जिससे पानी बाहर निकल जाएं। इसके बाद गाड़ी को स्टार्ट करें, अगर गाड़ी का इंजन स्टार्ट न हो तो मैकेनिक को बुलाएं।

पहले गियर में चलाएं गाड़ी —

  • अगर आप बारिश में कार ड्रायविंग कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि कभी भी गाड़ी को स्पीड में न चलाएं। अगर इंजन में पानी जाने से रोकना चाहते हैं तो पहले या दूसरे गियर में स्लो स्पीड पर गाड़ी चलाएं। इससे एकदम से ब्रेक लगाने में आसानी रहेगी और गाड़ी भी सेफ रहेगी।
  • ब्रेक, क्लच पैडल से पानी भी अंदर जा सकता है। इससे बचने के लिए गाड़ी चलाते वक्त हल्के ब्रेक का इस्तेमाल करें। इससे ब्रेक शू में गया पानी बाहर निकल जाता है और यह जल्दी सूखते हैं।
  • सेफ्टी के लिए अपनी गाड़ी को आगे चल रही गाड़ी के पीछे ही रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि जब सड़क पर पानी होता है तो गढ्ढों का पता नहीं चलता है।

बाइक चलाने में रखें इन बातों का ध्यान —

  • बाइक के पहिए कम चौड़े होते हैं इसलिए हमेशा पिछले ब्रेक का इस्तेमाल करें। इससे बाइक के फिसलने का खतरा नहीं रहेगा।
  • अगर बारिश में बाइक बंद हो जाएं। तो दोबारा स्टार्ट करने से बचें। क्योंकि गाड़ी में भरा पानी निकल सके। पानी निकलने के बाद ही गाड़ी स्टार्ट करने का प्रयास करें।
  • स्टार्ट किक से अगर गाड़ी स्टार्ट करने में समस्या आ रही है तो इसके बाद स्पार्क प्लग को चैक करें। इसके लिए स्पार्क प्लग को एक साफ सूती कपड़े से साफ करके देखें कि उसमें करंट आ रहा है या नहीं। अगर करंट नहीं आ रहा है तो बैटरी को चैक करें। बैटरी के ठीक होने पर भी बाइक स्टार्ट न हो तो मैकेनिक को कॉल करके बुलाएं।
  • बारिश में गाड़ी चलाते समय हेलमेट का उपयोग जरूर करें।

Sanke Precaution Helpline Number : बारिश के मौसम में घर में निकलते हैं सांप,बिना देरी करे डायल करें ये नंबर

Bank Closed : जुलाई में 15 दिन रहेंगे बैंक बंद, कहीं आपके भी न अटक जाएं काम, जाने से पहले चेक कर लें लिस्ट

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password