Vehicle Number Plate Colors : पीली प्लेट,सफेट प्लेट और नीली प्लेट में क्या होता हैं अंतर?

Vehicle Number Plate Colors : पीली प्लेट,सफेट प्लेट और नीली प्लेट में क्या होता हैं अंतर?

Vehicle Number Plate Colors : आपने कभी गौर किया होगा की सड़क पर चलते वाहनों में अलग—अलग रंग की नंबर प्लेट (Vehicle Number Plate Colors) लगी होती है। किसी वाहन में पीले रंग की नंबर प्लेट तो किसी में सफेद रंग की प्लेट लगी होती है। इसके अलावा आपने नीले रंग की प्लेट भी देखाी होगी। लेकिन क्या आपको पता है कि इन नंबर प्लेटों (Vehicle Number Plate Colors)  में क्या अंतर होता है। आखिर कैसे तय किया जाता है कि किस गाड़ी में किस रंग की प्लेट (Vehicle Number Plate Colors) लगाई जाती है।

सफेद रंग की नंबर प्लेट (White Number Plate ) 

आपने देखा होगा की कई वाहनों में सफेद रंग की नंबर प्लेट लगी होती है। सफेद रंग की नंबर प्लेट उन वाहनों में लगाई जाती हैं, जो निजी वाहन होते है। नई गाड़ी खरीदते समय उसका रजिस्ट्रेशन कराने के बाद गाड़ी को जो नंबर आएगा वह सफेद रंग की प्लेट होगी।

पीली रंग की नंबर प्लेट (Yellow Number Plate ) 

पीली रंग की नंबर प्लेट भी आपने कई वाहनों में देखी होगी। पीले रंग की नंबर प्लेट कमर्शियल वाहनों में लगाई जाती है। ऐसे वाहन जिनसे कमाई की जाती है, उन वाहनों में पीले रंग की नंबर प्लेट लगाई जाती है। पीले रंग की नंबर प्लेट ट्रक-टैंपों, माल ढुलाई वाले वाहन, टैक्सी गाड़ियों में लगाई जाती है।

नीले रंग की नंबर प्लेट (Blue Number Plate ) 

पीले और सफेद रंग की नंबर प्लेट के अलावा आपने नीले रंग की नंबर प्लेट भी देखी होगी। लेकिन नीली रंग की नंबर प्लेट का उपयोग दूसरे देशों को राजनयिकों के वाहनों में इस्तेमाल की जाती है। यूएन, यूनेस्को, डब्लएचओ और विभिन्न देशों के राजनयिकों द्वारा नीली नंबर प्लेट वाले वाहन इस्तेमाल किए जाते हैं।

तीर निशान वाली प्लेट

आपने कुछ ऐसे वाहन भी देखे होंगे जिनकी नंबर प्लेट पर ऊपर की तरफ तीर का निशान बना होता है। यह प्लेट रक्षा मंत्रालय की गाड़ियों पर बना होता है। तीर निशान से पता चलता है कि यह सेना, केंद्रीय सुरक्षा बल या रक्षा मंत्रालय का वाहन है। तीर निशान वाले वाहनों का इस्तेमाल रक्षा मंत्रालय के अधिकारी भी करते है।

लाल रंग की नंबर प्लेट (Red Number Plate ) 

अगर किसी गाड़ी में लाल रंग की नंबर प्लेट लगी हुई है तो वो गाड़ी भारत के राष्ट्रपति या किसी राज्य के राज्यपाल की होती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password