Vastu tips for Old Moorti : दीपावली पर कर रहे हैं सफाई, आप भी जान लें, क्या करना है पुरानी मूर्ति का

vastu tips for old pratima

नई दिल्ली। दीपावली का पर्व Vastu tips for Old Moorti नजदीक आ रहा है। जिसे लेकर घरों में तैयारियां शुरू हो गईं है। इस समय सबसे ज्यादा हमारे दिमाग में ये बात आती है कि इस दौरान हमें घर के मंदिर की पुरानी मूर्तियों का क्या करना चाहिए।
जी हां कई लोग खंडित प्रतिमाओं और फोटो को मंदिरों और अन्य स्थानों पर पेड़ के नीचे रख आते हैं। लेकिन आपको पता है ऐसा करना कितना अशुभ माना जाता है। आइए जानतें हैं कि इस पर ज्योति​षाचार्यों का क्या कहना है।

10 दिन से अधिक नहीं रखनी चाहिए प्रतिमा —
पंडित सनत कुमार खम्परिया के अनुसार दीपावली पर नई प्रतिमा के लाने पर पुरानी प्रतिमाओं को किसी नदी या बहते जल में प्रवाहित कर देना चाहिए। भगवान हमारे जीवन के पालनहार हैं। किसी भी प्रतिमा को 10 दिन से ज्यादा घर में नहीं रखना चाहिए। इन प्रतिमाओं को पेड़ या मंदिर में रखना भी अच्छा नहीं होता है।

इसके अलावा इन चीजों को रखना भी वास्तु में अशुभ माना जाता है।

1 — तुरंत फैक दें बंद घड़ी
अगर आपके घर में कोई रुकी या बंद पड़ी घड़ी लगी है तो इसे तुरंत ही फैक दें। वास्तु में इसे बेहद अशुभ माना जाता है। दीपावली से पहले यह काम जरूर कर लें।

2 — टूटा फर्नीचर हो तो हटा दें
घर में पड़ा टूटा फर्नीचर जैसे मेज, कुर्सी या टेबल जैसी चीजें आपकी किस्तम बिगाड़ सकती हैं। इतना ही नहीं घर का फर्नीचर भी हमेशा सही स्थिति में होना चाहिए। वास्तु के अनुसार घर में खराब पड़ा फर्नीचर आपकी किस्तम का कबाड़ा कर सकती है।

3 – टूटे बर्तन लाते हैं अशुभता –
घर में कभी भी टूटे हुए बर्तन नहीं होना चाहिए। ये बर्तन घर में अशुभता लाते हैं। इसलिए अगर आपके घर में भी यदि ऐसा कुछ है तो इसे यानि इस टूटे बर्तनों को तुरंत घर से बाहर निकाल फैकें।

4 – खंडित मूर्तियां बढ़ाती हैं दुर्भाग्य

घर में भगवान की खंडित मूर्तियां कभी भी नहीं रखना चाहिए। ऐसी प्रतिमाएं दुर्भाग्य का कारण बनती हैं। सफाई के बाद भगवान की नई मूर्ति घर के मंदिर में स्थापित करें। ऐसा करना बहुत शुभ होता है।

5 – टूटा कांच फोड़ देगा किस्मत
अगर आपके घर में दीवाल पर लगा कांच या खिड़की दरवाजे के कांच टूटे हों तो इन्हें तुरंत हटाकर नए कांच लगवा लेें। इस तरह के टूटे कांच रखना बहुत अशुभ माना जाता है। बल्ब या फेस मिरर का टूटा हुआ कांच हो तो उसे तुरंत हटा दें। ये सब चीजें घर में नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देती हैं।

6 – बिजली के खराब स्विच
अगर आपके घर की कहीं बिजली के खराब उपकरण जैसे बल्ब, ट्यूबलाइट या पावर स्विच पड़े हैं तो इन्हें बाहर निकाल फैकें। इसका सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

7 -पुराने जूते-चप्पल
अक्सर घरों में पुराने जूते—चप्पल इकट्ठे हो जाते हैं। बच्चों के जल्दी बढ़ जाने के कारण इनके फुटबेयर सबसे ज्यादा इकट्ठे होते हैं। अत: ध्यान रखें घर में ये इकट्ठे न होने पाएं। खराब या फटे-पुराने जूते चप्पलों को दिवाली की सफाई करते समय तुरंत बाहर निकाल दें। ये घर में दुर्भाग्य लाते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password