Vastu Tips For Lord Shiv : भूलकर भी यहां न लगाएं शिवजी की फोटो

Vastu Tips For Lord Shiv : भूलकर भी यहां न लगाएं शिवजी की फोटो

Share This

नई दिल्ली। सावन का महीना यानी Vastu Tips For Lord Shiv भगवान शिव और माता पार्वती की savan 2022 date आराधना का महीना। सावन के माह में हर कोई पूरी shiv pooja tips तरह से शिव जी vastu tips को मनाने में लग जाता है। घरों में भोलेनाथ की फोटो व शिवलिंग के माध्यम से आराधना की जाती है। पर क्या आपको पता है अगर आपने भगवान के चित्र गलत दिशा में लगाते हैं तो ये आपको अनुकूल की जगह प्रतिकूल फल देने लगते हैं।

सावन में भगवान शिव की फोटो लगाते समय बरतें ये सावधानी

श्रद्धालु अपने घर में भगवान शिव की फोटो या मूर्ति लाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है इन तस्वीरों को लगाते समय कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। ऐसे करने से भोलेनाथ की कृपा बनी रहेगी और जबकि ऐसा न करने पर इसके विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। ज्योतिष के अनुसार भगवान शिव की फोटो या तस्वीर लगाते समय इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

1. घर में हमेशा भगवान शिव की आर्शीवाद देते हुए तस्वीरों को लगाना चाहिए। कभी भी रोद्र रूप की तस्वीरों को नहीं लगाना चाहिए। ऐसी तस्वीरें लगाने से घर में नकारात्मक उर्जा बढ़ती है। इसकी वजह से घर में गृह—क्लेश होने की संभावना रहती है।

2. भगवान शिव की फोटो घर के उत्तर दिशा में लगानी चाहिए। वास्तु के अनुसार ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

3. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, घर में भगवान शिव की वैराग्य स्वरूप की फोटो कभी भी नहीं लगाना चाहिए। माता पार्वती या उनके परिवार की फोटो लगानी चाहिए। ऐसी मान्यता है कि सावन में जो पति—पत्नि भोलेनाथ और माता—पार्वती की साथ में पूजा करते हैं तो उनके जीवन में कोई परेशानी नहीं होती है। घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

4. अगर बच्चों का पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है तो घर में नंदी पर विराजमान भगवान शिव की फोटो लगाएं। ऐसा करने से बच्चों की एकाग्रता बढ़ती है।

5. सावन के महीने में सोमवार या प्रदोष व्रत के दिन शिवजी की फोटो या तस्वीर लगाने से उनका आशीर्वाद मिलता है। ज्योतिषों के अनुसार ऐसा करने से भोलेनाथ अवश्य प्रसन्न होते हैं।
6. तस्वीर घर के उस हिस्से में लगाएं, जहां से घर के सभी लोगों का ध्यान शिवजी की तस्वीर पर जाएं।

नोट : इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित है। बंसल न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता। अमल में लाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password