आप भी जान लें, पुरानी झाड़ू किस दिन और कहां फेंकना चाहिए

Vastu Tips For jhaadoo : आप भी जान लें, पुरानी झाड़ू किस दिन और कहां फेंकना चाहिए

Share This

नई दिल्ली। आपने अक्सर Vastu Tips: देखा होगा दीपावली पर झाड़ू Vastu Tips For jhaadoo खरीदी जाती है। वो इसलिए क्योंकि Vastu shashtra झाड़ू को लक्ष्मीजी का lifestyle news प्रतीक माना जाता है। आपको बता दें घर में रखी झाड़ू का सीधा संबंध आप​के वास्तु से होता है। झाड़ू घर की सफाई कर उसे स्वच्छ और पवित्र बनाती है। साथ ही ये हमारे घर में धन-धान्य और सुख-शांति से भी जुड़ी है। आपको बता दें ज्योतिष, वास्तु एवं पुरानी मान्यताओं के अनुसार झाड़ू की वजह से भी हमारे घर में सुख शांति बढ़ती या घटती है। जिस तरह घर के कचरे में रखीं चीजें नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाती हैं। तो वहीं घर में रखी झाड़ू हम सभी बुरी शक्तियों को बाहर कर देती हैं। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं झाडू से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स। जिसमें हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको किस भी दिन नया झाड़ू खरीदना चाहिए साथ ही किस दिन पुरानी झाड़ू घर से बाहर निकाल फेकनी चाहिए।

झाड़ू साफ करती है घर की दरिद्रता —
आपको बता दें वास्तु में ऐसा माना जाता है कि झाड़ू घर से दरिद्रता रूपी कचरे को साफ़ करके खुशहाली लाती है। यदि आप झाड़ू को सही ढंग से रखते हैं तो ये आपके भाग्य को संवार सकती है। इसी के साथ अगर आप किसी शुभ दिन झाड़ू को खरीदे हैं तो देवी लक्ष्मी की कृपा आप पर हमेशा ही बनी रहती है। झाड़ू को खरीदने, घर में रखने, इसके इस्तेमाल के लिए कोई निश्चित समय होने और झाड़ू को घर से बाहर फेंकने के कुछ वास्तु नियम बनाए गए हैं। आइए ज्योतिषाचार्य अनिल पांडे से झाड़ू से जरूरी नियमों के बारे में।

क्यों फेकना चाहिए पुरानी झाड़ू —
आपको बता दें वास्तु के अनुसार झाड़ू के टूट जाने, पुरानी हो जाने पर उसे तुरंत घर से निकाल देना चाहिए। क्योंकि वास्तु के अनुसार टूटी, पुरानी झाड़ू घर में नकारात्मकता लाती है। साथ ही घर में परेशानियां बढ़ जाती हैं।

किसी दिन और कहां फेके पुरानी झाड़ू —
वास्तु और ज्योतिष में जो नियम बताए गए है उसके अनुसार आपको जब भी पुरानी झाड़ू फेकना हो तो इसके लिए शनिवार, अमावस्या, होलिका दहन के बाद या ग्रहण के बाद का समय चुनना चाहिए। वास्तु के अनुसार शनिवार या अमावस्या के दिन को झाड़ू फेकना सबसे उपयुक्त माना गया है। अगर आप भी इन दिनों में पुरानी या टूटी झाड़ू को घर से बाहर निकालते हैं तो आपके घर से नकारात्मक शक्तियां भी झाड़ू के साथ ही घर से बाहर निकल जाती हैं। साथ ही घर में सकारात्मकता का वास होता है।

कहां फेंकें झाड़ू

झाड़ू फेकते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसमें किसी के पैर न लगें। क्योंकि इसमें मां लक्ष्मी का वास होता है। साथ ही किसी नाले और पेड़ के पास रखने और फेकनें से बचें। क्योंकि झाड़ू में मां लक्ष्मी का वास होना चाहिए। साथ ही ध्यान रखें कि झाड़ू को कभी जलाएं नहीं।

किस दिन नहीं फेकना चाहिए झाड़ू —
आपको बता दें झाड़ू को फेकने के लिए कभी भी एकादशी, गुरुवार या शुक्रवार का दिन भूलकर भी नहीं चुनना चाहिए। वो इसलिए क्योंकि माना जाता है कि गुरुवार एवं शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का होता है। इसलिए इस दिन झाड़ू फेंकने से माना जाता है लक्ष्मी जी नाराज हो जाती हैं। साथ ही ऐसा करने से मां लक्ष्मी भी घर से बाहर चली जाती हैं।

इस दिन भूलकर भी न खरीदें झाड़ू —
अगर आप घर में नई झाड़ू खरीदने के बारे में सोचें तो आप कोशिश करें कि कृष्णपक्ष में ही झाड़ू खरीदें। इसके विपरीत शुक्लपक्ष में झाड़ू खरीदना दुर्भाग्य का सूचक माना जाता है।

झाड़ू खरीदने का शुभ दिन —
शास्त्रों के अनुसार नयी झाड़ू खरीदने के लिए मंगलवार, शनिवार व अमावस्या का दिन शुभ माना जाता है। यदि आप शनिवार या अमावस्या के दिन घर में नई झाड़ू लाते हैं तो इससे घर दोष मुक्त होता है। इससे घर में सुख सम्पदा आती है।

शनि से पीड़ित लोग इस दिन भूलकर भी न खरीदें झाड़ू —
ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों को शनि की साढ़े साती चल रही हो या शनि दोष से पीड़ित हो तो ऐसे लोगों को शनिवार के दिन भूलकर भी झाड़ू नहीं खरीदनी चाहिए। बल्कि आप मंगलवार या रविवार को नयी झाड़ू खरीद सकते हैं या फिर शनिवार से झाड़ू लगाना शुरू कर सकते हैं।

झाड़ू रखने का नियम —
घर में झाड़ू को सही तरीके से रखी होना चाहिए।
झाड़ू को हमेशा ऐसे रखें कि ये किसी की नजर में न आए।
झाड़ू से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है जिससे धन हानि हो सकती है।
कभी भी झाड़ू को घर के बाहर न रखें।
झाड़ू को हमेशा साफ जगह पर ही रखें।
पुरानी झाड़ू को फेंकने और नई झाड़ू खरीदने के लिए अगर आप वास्तु के इन नियमों का पालन जरूर करें।

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password