Vastu tips for happy married life : जीवन में बढ़ रहे कलह और पैसों की किल्लत का कारण है ये वास्तु दोष, तुरंत करें दूर

Vastu Tips For Happy Married Life : जीवन में बढ़ रहे कलह और पैसों की किल्लत का कारण है ये वास्तु दोष, तुरंत करें दूर

नई दिल्ली। अगर लोगों के पास Vastu Rules भरपूर पैसा हो लेकिन दिन घर क्लेश मचा रहे तो Vastu tips for happy married life आप ​जीवन भर सुखी नहीं रह सकते है। आपको बता दें इन सब चीजों Vastu dosh में बहुत हद तक हमारे घर का वास्तु मुख्य भूमिका निभाता है। आपको बता दें इस धरती पर चीजों का निर्माण पंचतत्वों के आधार पर होता है। ऐसे में अगर आपके घर Vastu Shastra में कोई चीज वास्तु नियमों के विरूद्ध बनी है तो ये आपके जीवन में कलह का कारण बन सकती है साथ ही इससे आपको आर्थिक Money हानि भी झेलनी पड़ सकती है। तो चलिए जानते हैं वास्तु से जुड़े कुछ नियम जो आपके जीवन में बढ़ रहे कलह और पैसों की किल्लत को दूर कर सकते हैं।

कलह और मानसिक तनाव से जुड़े वास्तु दोष —

आइना —
सुखी वैवाहिक जीवन की चाह रखने वालों को बेडरूम में भूलकर भी आईना नहीं लगाना चाहिए। वो इसलिए क्योंकि उसमें बनने वाले आपके बिस्तर का प्रतिबिंब को गंभीर वास्तु दोष माना गया है। यदि बेडरूम में आईना लगाना ही पड़ जाए तो कोशिश करें कि उसे हमेशा परदे से ढंक कर रखना चाहिए। आपको बता दें यही नियम बेडरूम में लगाए जाने वाले टीवी स्क्रीन पर भी लागू होता है।

बेड के नीचे का सामान —

कोशिश करें कि बेडरूम के नीचे या पीछे कभी भी कोई अनावश्यक चीजें नहीं रखना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो ये आपके मानसिक तनाव का कारण बन सकता है। वास्तु में इसे भी दोष माना गया है।

टूटे दरवाजें —
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में लगे खिड़की—दरवाजे हमेशा सही होना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि टूटे खिड़की या दरवाजे के रास्ते दुर्भाग्य का प्रवेश होता है। ऐसे घरों में हमेशा कलह बनी रहती है।

खिड़की—दरवाजों की आवाज —
अगर आपके घर में खिड़की दरवाजे लगाते और खोलते समय आवाज आती है तो ये भी वास्तु दोष माना जाता है। इसलिए जरूरी है कि समय—समय पर इनमें तेल डालते रहें।

सोने की दिशा —
आप जब भी सोए तो ध्यान रखें कि आपके पैर की दिशा किसी बीम के नीचे और न ही दक्षिण दिशा या दरवाजे की तरफ न हो। ये अनदेखी मानसिक तनाव का कारण बन सकती है।

किल्लत बढ़ाने वाले वास्तु दोष —
यदि किसी व्यक्ति के घर में दो दरवाजे आमने-सामने हों तो उसमें रहने वाले व्यक्ति को आर्थिक दिक्कत का सामना करना पड़ता है। वास्तु के अनुसार इस दोष से बचने के लिए न सिर्फ आमने-सामने बल्कि एक ही स्थान पर उपर-नीचे भी दरवाजा नहीं बनवाना चाहिए।

यहां न हो कबाड़ —
घर की छत या किसी भी कोने में रखा ​कबाड़ या अनुपयोगी सामान आपके जीच में मानसिक तनाव और आर्थिक तंगी का बड़ा कारण बन सकता है।

भूलकर भी इस समय न लगाएं झाडू —
अगर आप चाहते हैं कि जीवन में पैसे की समस्या न आए तो भूलकर भी शाम के समय झाड़ू न लगाएं। वो इसलिए क्योंकि झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में उसे उस स्थान पर रखें जहां पर ​उसे किसी का पैर न लगे।

यह भी पढ़ें : Vastu Tips For Eating : बिस्तर पर खाने वाले पढ़ लें ये खबर, बढ़ सकती हैं परेशानियां

न बहता हो पानी —
आपको बता दें जिस तरह झाड़ू को मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है उसी तरह पानी यानि जल भी धन का प्रतीक है। वास्तु के अनुसार नल से पानी के लीकेज या फिर उसके दुरुपयोग को वास्तु में बड़ा दोष माना गया है। ऐसे में अगर आप भी आर्थिक प्रगति चाहने हैं तो घर में पानी को बेवजह बचाने के सभी प्रयास करना चाहिए।

Vastu Tips For jhaadoo : आप भी जान लें, पुरानी झाड़ू किस दिन और कहां फेंकना चाहिए

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password