Vande Bharat Train: भारतीय रेलवे का बड़ा प्लान ! 200 से ज्यादा स्टेशन होगे अपग्रेड, जानें इस खबर में पूरी अपडेट

Vande Bharat Train: भारतीय रेलवे का बड़ा प्लान ! 200 से ज्यादा स्टेशन होगे अपग्रेड, जानें इस खबर में पूरी अपडेट

Vande Bharat Train: भारतीय रेलवे समय-समय पर नए बदलाव करती रहती है वहीं पर देश की सबसे हाइस्पीड ट्रेनों में वंदे भारत ट्रेनों का ट्रायल जहां पर शुरू हो गया है वहीं पर अब इन ट्रेनों को अपग्रेड करने की तैयारी की जा रही है। जहां पर इसे लेकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) का बयान सामने आया है कि, देशभर में कम से कम 200 रेलवे स्टेशनों को हाईटेक बनाया जाएगा।

200 स्टेशनों का होगा कायाकल्प

आपको बताते चलें कि, 47 रेलवे स्टेशनों के लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, वहीं 32 स्टेशनों पर काम शुरू हो गया है जिस प्रक्रिया में 200 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों को अपग्रेड करने की तैयारी इस प्लान में है। इस दौरान कहा जा रहा है कि, इन स्टेशनों पर ओवरहेड स्पेस बनाए जाएंगे, जिसमें बच्चों के मनोरंजन से जुड़ी सुविधाओं के अलावा प्रतीक्षा लाउंज और फूड कोर्ट सहित कई अन्य विश्व स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इसके अलावा बताया कि, भविष्य में देश में 400 ‘वंदे भारत’ ट्रेन (Vande Bharat Train) होंगी. इनमें से 100 ट्रेन का निर्माण मराठवाड़ा के लातूर स्थित एक कोच फैक्टरी में किया जाएगा।

कोच कारखाने का शिलान्यास

आपको बताते चलें कि, मंत्री अश्विनी ने महाराष्ट्र के औरंगाबाद रेलवे स्टेशन पर एक कोच रखरखाव कारखाने के शिलान्यास समारोह में मौजूद होने के बाद बयान में बताया कि, औरंगाबाद स्थित कोच रखरखाव कारखाने की मौजूदा क्षमता 18 कोच है, लेकिन महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता अंबादास दानवे ने इसे बढ़ाकर 24 कोच किए जाने की मांग की है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password