ब्रिटेन में शुरु Corona Vaccination, 90 साल की महिला को दी गई वैक्सीन की पहली खुराक

कोरोना वैक्सीन को लेकर ब्रिटेन में बड़ी खुशखबरी सामने आई है। ब्रिटेन में कोरोना की वैक्सीन लगना शुरू हो चुकी है, बता दें की वैक्सीन का पहला टीका 90 साल की महिला को लगाया गया है। जानकारी के मतुाबिक महिला उत्तरी आयरलैंड की रहने वाली है और इनका नाम मारग्रेट कीनान है, जिन्हें फाइजर/बायो-एन-टेक की वैक्सीन दी गई है। अब मारग्रेट कीनान दुनिया की पहली ऐसी शख्स बन गई हैं जिन्हें ये वैक्सीन दी गई है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मध्य ब्रिटेन के कोवेंट्री में स्थित यूनिवर्सिटी अस्पताल में उन्हें यह टीका दिया गया। मारग्रेट कीनान का कहना है कि उन्हें सबसे पहले वैक्सीन देने के लिए चुना गया और वो वैक्सीन लेने के बाद गौरवान्वित महसूस कर रही हैं। उन्होंने कहा कि यह मेरे जन्मदिन से कुछ दिन पहले मिला एक बेहतरीन तोहफा है और उम्मीद है कि मैं अब पहले ही तरह ही जीवन जी सकूंगी, साथ ही अपने परिवार के लोगों से भी मिल सकूंगी।

मारग्रेट कीनान ने वैक्सीन लेने के लिए अन्य लोगों को भी प्रोत्साहित किया और कहा कि जब मैं 90 साल की उम्र में वैक्सीन लगवा सकती हूं तो बाकी लोग क्यों नहीं लगवा सकते। हालांकि ब्रिटेन में वैक्सीन लगवाना अनिवार्य नहीं किया गया है।

वैक्सीन को मिली अस्थायी मंजूरी

जानकारी के मुताबिक फिलहाल फाइजर की वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए अस्थाई मंजूरी मिली है। जिसके तहत मंगलवार से टीकाकरण शुरू किया गया है। फाइजर ने अपनी वैक्सीन को लेकर कुछ दिन पहले ही एक रिपोर्ट जारी की थी और दावा किया था कि उनकी वैक्सीन 95% तक प्रभावी है और कोरोना से बचाने में कारगार भी है। कंपनी के द्वारा दावा किया गया की वैक्सीन के इस्तेमाल में लाए जाने के लिए बिल्कुल सुरक्षित है, जिसके बाद ब्रिटेन के दवा नियामक ने इस वैक्सीन के लिए मंजूरी दे दी।

बहरीन ने फाइजर को दी मंजूरी, भारत से अनुमति मांगी।

ब्रिटेन के अलावा फाइजर की इस वैक्सीन को बहरीन ने भी मंजूरी दे दी है। वहीं अगर भारत की बात करें तो फिलहाल दवा कंपनी ‘फाइजर इंडिया’ ने भारतीय दवा नियामक ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से अनुमति मांगी है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password