Vaccination: प्राइवेट अस्पतालों के लिए वैक्सीन की कीमत तय, सरकार हर डोज पर लेगी 5% GST

Vaccination

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने प्राइवेट अस्पतालों के लिए कोरोना वैक्सीन के दाम तय कर दिए हैं। नए दर के मुताबिक Covishield का दाम 780 रूपये प्रति डोज होगा, जबकि Covaxin का दाम 1410 रूपये प्रति डोज होगा। वहीं अगर आप स्पुतनिक-V लगवाना चाहते हैं तो निजी अस्पताल में 1145 रुपये खर्च करने होंगे। बतादें कि वेक्सीन पर सरकार GST भी ले रही है। हर एक डोज के लिए 5% GST लिया जाएगा। साथ ही वैक्सीन पर 150 रूपये प्रति डोज सर्विस चार्ज भी लिया जाएगा।

सरकार खरीदेगी 74 करोड़ वैक्सीन

मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया था कि केंद्र राज्यों को मुफ्त वक्सीन देगी। जिसके बाद अब 21 जून से राज्यों को मुफ्त वैक्सीन मिलने लगेगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि 74 करोड़ वैक्सीन का ऑडर जारी कर दिया गया है। इसमें 25 करोड़ कोविशील्ड और 19 करोड़ कोवैक्सीन के डोज शामिल है। इसके अलावा 30 करोड़ डोज सरकार ने ई-बायोलॉजिकल लिमिटेड से खरीदेगी। सरकार ने इन कंपनियों को ऑर्डर की 30 फीसदी रकम एडवांस में जारी भी कर दी है।

इस आधार पर राज्यों को दी जाएगी वैक्सीन

गौरतलब है कि नई गाइडलाइन के तहत 75% वैक्सीन केंद्र प्रोक्योर करेगी और राज्यों को फ्री में वैक्सीन दी जाएगी। राज्यों को आबादी, संक्रमण की स्थिति और उस राज्य में वैक्सीनेशन किस रफ्तार से हो रही है, उसके अनुसार राज्य को ज्यादा या कम वैक्सी की डोज दी जाएगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password