Vaccination Mahabhiyan: प्रदेश में आज से शुरू हो रहा वैक्सिनेशन महाअभियान, तैयारियों में जुटा स्वास्थ्य विभाग

भोपाल। प्रदेश में कोरोना वैक्सीन लगाने के मामले में कई रिकॉर्ड कायम किए हैं। प्रदेश में अब तक 5 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है। वहीं अब बचे हुए लोगों के लिए आज से ‘वैक्सीनेशन महाभियान 4.0’ शुरू हो रहा है। इसके तहत प्रदेश में एक बार फिर प्रशासन की पहल से लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। बीते दिनों इसकी जानकारी देते हुए सीएम शिवराज सिंह ने कहा था कि प्रदेश में 27 सितंबर को पुन: कोरोना रोधी टीकाकरण महाअभियान चलाया जाएगा। इस महाअभियान में प्रमुखता से प्रदेश के उन पात्र व्यक्तियों को टीके की प्रथम खुराक दी जाएगी, जिन्होंने अभी तक टीका नहीं लगवाया है।

चौहान ने कहा कि इस महाअभियान में यह सुनिश्चित किया जाएगा कि प्रदेश के शत-प्रतिशत पात्र व्यक्तियों को टीके की प्रथम खुराक दी जाए। उन्होंने कहा कि लक्ष्य प्राप्ति के लिए पूर्व महाअभियानों की तरह इस महाअभियान में भी जन-भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। मध्य प्रदेश में कोविड-19 टीकाकरण जनवरी 2021 से निरंतर जारी है। अभी तक प्रदेश में 5.91 करोड़ से अधिक टीकों की खुराक लगाई जा चुकी हैं। इसमें से 4,59,49,020 नागरिकों को टीके की प्रथम खुराक और 1,31,72,210 नागरिकों को टीके की दूसरी खुराक दी जा चुकी है।

बढ़ रहा डेंगू का खतरा…
प्रदेश के लगभग सभी जिलों में डेंगू का कहर फैल रहा है। इसको लेकर प्रशासन भी पूरी तरह अलर्ट पर है। बीते दिनों से राजधानी समेत कई जगहों पर लार्वा को नष्ट करने के लिए दवाई डाली जा रही है। इसके साथ ही लोगों को डेंगू के लिए जागरुक किया जा रहा है। मध्यप्रदेश में डेंगू का प्रकोप लगातार जारी है। अब ग्वालियर में डेंगू और मलेरिया के मामले बढ़ने लगे हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में यहां डेंगू के 17 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद जिले में डेंगू मरीजों संख्या बढ़कर 155 हो गई है। वहीं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनीष शर्मा द्वारा बताया गया कि जिले में डेंगू के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। जिसके लिए अब भोपाल से टीम ग्वालियर आ रही है। जो ग्वालियर स्वास्थय विभाग की टीम का डेंगू की रोकथाम में सहयोग करेगी। इसके साथ ही मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनीष शर्मा द्वारा बताया गया कि डेंगू की रोकथाम के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। जिले में नगर निगम की टीम भी फॉगिंग कर रही है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password