Vaccination in India: वैक्सीन लेने के लिए 18 से 45 साल के लोगों को करना होगा यह काम, अब प्राइवेट सेंटर्स पर चुन सकते हैं मनचाही वैक्सीन

Vaccination

नई दिल्ली। भारत में कोरोना की दूसरी लहर ने कोहराम मचाया हुआ है। हर दिन स्थिति बद से बदतर होती जा रही है। डॉक्टरों की माने तो इस लड़ाई को हम तभी जीत सकते हैं, जब देश के तमाम नागरिकों को टीका लगाया जाए। ऐसे में सरकार ने टीकाकरण अभियान को नया आयाम देने का फैसला किया है। इस चरण में 18 से 45 साल की उम्र के लोगों को कोविड वैक्‍सीन लगाई जानी है। हालांकि इसके लिए सरकार ने कुछ शर्तें लगाई है जिसे पूरा करना अनिवार्य होगा।

वैक्सीन के लिए पहले से लेना होगा समय

टीकाकरण अभियान के पहले चरण में देखा जा रहा था कि ज्यादातर लोग केंद्र पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा रहे थे। लेकिन इस चरण में केंद्र पर पंजीकरण कराने की अनुमति नहीं होगी। लोगों को पहले से ही कोविन पोर्टल (CoWIN web portal) पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और वैक्सीन लगवाने के लिए समय लेना होगा। हालांकि 45 साल से ज्‍यादा उम्र के लोगों को टीकाकरण केंद्र पर पंजीकरण कराकर वैक्‍सीन लगवाने की सुविधा पहले की तरह ही जारी रखी जाएगी।

18 से 45 साल लोगों के लिए कोविन ऐप पर रजिस्‍ट्रेशन कराना

बतादें कि सरकार ने 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को एक मई से टीका लगाने का निर्णय लिया है। ऐसे में वैक्सीन की मांग बढ़ सकती है। टीकाकरण केंद्रों और अस्‍पतालों पर एक साथ भारी भीड़ नहीं जमा हो इसके लिए 18 से 45 साल के लोगों के लिए कोविन ऐप पर रजिस्‍ट्रेशन कराना और वैक्‍सीन लेने के लिए समय लेना अनिवार्य कर दिया गया है। टीकाकरण केंद्रों पर अफरातफरी नहीं मचे इसलिए वहां पंजीकरण कराने की अनुमति नहीं होगी। इस आयु वर्ग के लोग के यदि निजी टीकाकरण केंद्रों पर टीका लगवाना चाहेंगे तो उन्हें इसकी कीमत चुकानी होगी। 45 वर्ष से कम उम्र के लोग राज्यों या केंद्रशासित प्रदेशों के सरकारी टीकाकरण केंद्रों में टीका लगवाने के लिए भी पात्र होंगे।

13 राज्यों ने फ्री वैक्सीन देने का किया ऐलान

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ‘कोविशील्ड’ राज्यों को 400 रुपये प्रति खुराक और निजी अस्पतालों को 600 रुपये प्रति खुराक उपलब्ध होगा, जबकि भारत बायोटेक का ‘कोवैक्सीन’ राज्यों को 600 रुपये प्रति खुराक और निजी अस्पतालों को 1200 प्रति खुराक मिलेगा। मालूम हो कि अब तक 13 राज्यों ने हर उम्र के लोगों के लिए वैक्सीनेशन फ्री कर दिया है। वैक्सीनेशन को लेकर केंद्रिय स्वास्थ्य सचिव ने कहा, ‘टीकों के प्रकार और उनके मूल्य कोविन पोर्टल पर उपलब्ध रहेंगे ताकि नागरिक पंजीकरण के समय अपनी सुविधानुसार चयन कर सकें।

इन राज्यों ने वैक्सीन को किया फ्री

1. मध्य प्रदेश 2. उत्तर प्रदेश 3. बिहार 4. दिल्ली 5. छत्तीसगढ़ 6. पंजाब 7. केरल 8. असम 9. झारखंड 10. गोवा 11. सिक्किम 12. राजस्थान 13. महाराष्ट्र

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password