Uttar Pradesh Fraud: गिफ्ट देने का लालच देकर महिला से लूटे 32 लाख, इंस्टाग्राम पर हुई थी दोस्ती



Uttar Pradesh Fraud: गिफ्ट देने का लालच देकर महिला से लूटे 32 लाख, इंस्टाग्राम पर हुई थी दोस्ती

रायबरेली।उत्तर प्रदेश की एक महिला से कथित तौर पर एक व्यक्ति ने 32 लाख रुपये से अधिक की ठगी की। आरोपी ने इंस्टाग्राम पर महिला से दोस्ती की थी और खुद को ब्रिटेन का निवासी बताया था। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने कहा कि राज्य के रायबरेली की रहने वाली महिला ने आरोप लगाया कि जब उसे पता चला कि ब्रिटेन से उसके लिए 45 लाख रुपये के मूल्य का ”उपहार” और कुछ ”विदेशी मुद्रा” दिल्ली भेजी गई है तथा उन्हें प्राप्त करने के लिए उसे एक शुल्क का भुगतान करना होगा, तो वह झांसे में आ गई।

रायबरेली के पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ने कहा कि पुलिस ने मामले का संज्ञान लिया है और साइबर सेल मामले की जांच कर रही है। कुमार ने पीटीआई-भाषा से कहा, ”अपराधियों का पता लगाने और पीड़िता से ऑनलाइन ठगी गई रकम को वापस लाने के प्रयास जारी हैं।” अधिकारियों के अनुसार, महिला सितंबर में इंस्टाग्राम पर उस व्यक्ति के संपर्क में आई थी। व्यक्ति ने खुद को ब्रिटेन का निवासी ”हैरी” बताया था। सोशल मीडिया पर नियमित बातचीत शुरू करते हुए दोनों ने फोन नंबरों का आदान-प्रदान किया।

अधिकारी ने कहा, ”हाल ही में, उसे व्हाट्सएप पर एक महिला की कॉल आई, जिसने उसे सूचित किया कि उसके लिए एक उपहार बॉक्स और 45 लाख रुपये के मूल्य की ब्रिटिश मुद्रा दिल्ली आ गई है। इसे लेने के लिए, उसे एक प्रसंस्करण शुल्क का भुगतान करना होगा।” अधिकारी ने कहा, ”उसे ऑनलाइन और कई किस्तों में भुगतान करने के लिए कहा गया था। आखिरकार, उसने लगभग 32 लाख रुपये स्थानांतरित कर दिए, जिसके बाद दूसरी तरफ से कोई संचार नहीं हुआ।”

इसके बाद महिला ब्रिटेन से उसके लिए भेजे गए ”’उपहार” के बारे में पूछताछ करने के लिए दिल्ली पहुंची, लेकिन पता चला कि उसके साथ धोखा हुआ है। वह रायबरेली लौटी और मंगलवार को जिला पुलिस प्रमुख से संपर्क किया।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password