Used Car Loan : क्या आपको पता है, सेकेंड हैंड कार के लोन लेने के लिए क्या है नियम

Used Car Loan : क्या आपको पता है, सेकेंड हैंड कार के लोन लेने के लिए क्या है नियम

नई दिल्ली। हर किसी का सपना Used Car Loan  होता है कि उसके पास अच्छा मकान और एक कार हो। लेकिन कई बार आर्थिक समस्याएं इसमें रोड़ा बन जाती हैं। कोरोना काल में लोगों ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट की अपेक्षा खुद का वाहन खरीदने second hand car loan पर जोर दिया। लेकिन इसमें कुछ ऐसे लोगों का प्रतिशत भी है जिन्होंने पुरानी कार खरीदना पसंद किया है। यदि आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं जो mera finence पुरानी कार खरीदना चाहते हैं वो भी लोन लेकर तो चलिए आज हम आपके बताने जा रहे हैं इससे जुड़े कुछ नियम। साथ ही ये भी जानें कौन सी बैंक पुरानी कार खरीदने के लिए लोन देती है और कौन सी नहीं।

House Renting Tips : मकान किराए पर देने वाले पढ़ लें ये खबर, वरना बढ़ सकती है परेशानी

पुरानी कार खरीदने के लिए जान लें ये बातें —

  • जो लोग पुरानी कार खरीदना चाहते हैं उनके लिए ये जानना जरूरी है कि कुछUsed Car Loan  बैंक और कुछ नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी non banking finencial compney  हैं जो लोन नहीं देती तो कुछ 100 प्रतिशत लोन फाइनेंस करती हैं।
  • इस बात की संभवना 100 प्रतिशत तक हो Used Car Loanसकती है कि यूज़्ड कार खरीदने पर इंश्योरेंस की लागत लोन अमाउंट में न जुड़ी हो।
  • बैंक लोन लेते समय इस बात का ध्यान रखना होगा कि बैंक लोन कितना देना पड़ रहा है। हो सकता है कि बैंक यूज़्ड कार के लोन पर ज्यादा ब्याज ले रही हो।
  • पुरानी कार के लिए लोन लेते समय इस बात का ध्यान रखना होगा कि EMI अमाउंट और रिपेमेंट की शर्तें क्या हैं। अगर आप फोरक्लोजर करते हैं यानी कि लोन का ड्यूरेशन खत्म होने से पहले लोन चुकाकर रफा-दफा करते हैं तो इस कंडीशन में कुछ बैंक आपसे जुर्माना भी वसूल सकते हैं।
  • नई कार की तरह ही आपको पुरानी कार खरीदने के लिए पूरे दस्तावेज देने होंगे। जिसमें लोन फॉर्म, आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ के साथ—साथ लोन अप्रूव कराने के लिए गाड़ी की वैल्यूएशन रिपोर्ट भी देनी होगी। आपको अपना आय प्रमाण—पत्र भी देना होगा। चाहे आप नौकरी पेशा हों या बिजनिस मेन।
  • इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि अगर आपका क्रेडिट स्कोर creadit score कम रहेगा तो आपका लोन एप्लीकेशन खारिज हो सकता। कभी कभी आपका ब्याज ज्यादा भी देना पड़ सकता है। सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसके लिए किसी के को-एप्लीकेंट बनकर भी पुरानी कार के लिए लोन लेने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Best Five Bank For Home Loan: सपनों के घर के लिए लेना चाहते हैं सस्ते होम लोन, चुन सकते हैं ये बैंक

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password