Russia-Ukrain War: अमेरिका के विदेश मंत्री ब्लिंकन का बयान चर्चा में, जानिए पूरी खबर अपडेट

antony blinken
वाशिंगटन।  अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने कहा है कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के नेतृत्व में रूसी सैन्यबलों ने यूक्रेन में असैन्य ठिकानों पर प्रहार कर एवं निर्मम हिंसा कर युद्ध अपराध किया है, क्योंकि उसकी इस हिंसक कार्रवाई में वहां जान-माल का भारी नुकसान हुआ है। रूसी सैन्यबलों ने 24 फरवरी को यूक्रेन में सैन्य अभियान शुरू किया। उससे तीन दिन पहले रूस ने डोनेटस्क और लुहांस्क को स्वतंत्र निकाय के रूप में मान्यता दी थी। रूसी सैनिकों ने उन क्षेत्रों को निशाना बनाया है, जहां अपार्टमेंट भवन, विद्यालय एवं अस्पताल हैं एवं आम लोग रहते हैं।
राष्ट्रपति ब्लिंकन ने की ये घोषणा
ब्लिंकन ने बुधवार का कहा, ‘‘आज मैं घोषणा करता हूं कि फिलहाल उपलब्ध सूचना के आधार पर अमेरिका सरकार का आकलन है कि रूस के सैन्य बलों के सदस्यों ने यूक्रेन में युद्ध अपराध किया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारा आकलन आम लोगों एवं खुफिया सूत्रों से उपलब्ध सूचना की सावधानीपूर्वक समीक्षा पर आधारित है। किसी भी कथित अपराध के संदर्भ में उस गुनाह पर क्षेत्राधिकार वाली अदालत विशिष्ट मामलों में आपराधिक दोषी का निर्धारण करने के लिए जिम्मेदार है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘बिना किसी उकसावे एवं अपनी मर्जी से युद्ध छेड़ने के बाद से रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने निर्मम हिंसा की है जिससे पूरे यूक्रेन में जान-माल का भारी नुकसान हुआ है।’’
युद्ध से मची है त्राही-त्राही
ब्लिंकन ने कहा, ‘‘ हमने असैन्य/आम लोगों पर अंधाधुंध एवं जानबूझकर हमलों एवं अन्य अत्याचार की भरोसेमंदरिपोर्ट देखी है। रूसी सैन्यबलों ने अपार्टमेंट बिल्डिंग, विद्यालय, अस्पताल, अहम अवसरंचनाओं, शॉपिंग सेंटर, एंबुलेंस को नष्ट किया एवं इसमें हजारों बेगुनाह मारे गये या घायल हुए।’’ उन्होंने आरोप लगाया कि रूसी सैन्यबल नृशंस हमला जारी रखे हुए है, फलस्वरूप उसमें मरने एवं घायल होने वाली महिलाओं, बच्चों समेत नागरिकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अमेरिकी विदेश मंत्री की इस घोषणा से एक सप्ताह पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा था कि वह पुतिन को युद्ध अपराधी मानते हैं। उस पर क्रेमलिन ने कड़ी प्रतिक्रिया दी थी और चेतावनी दी थी कि इस टिप्पणी से द्विपक्षीय संबंध में बिखराव आ सकता है।
Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password